छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Nov 14, 2020, 9:52 AM IST

Updated : Nov 14, 2020, 1:27 PM IST

ETV Bharat / state

दिवाली खुशियों वाली: 8 महीने से बंद पड़े बाजार हुए गुलजार, लोगों ने जमकर की खरीदारी

करीब 8 महीने से लगभग बंद पड़े दुकान धनतेरस के मौके पर गुलजार दिखा है. बीते कुछ महीनों से व्यापार मंदा पड़ा था, हालांकि त्योहारी सीजन में व्यापार काफी अच्छा हो रहा है. छत्तीसगढ़ में सभी सेक्टर में अच्छा व्यापार हुआ है, जिससे दिवाली में व्यापारी काभी खुश हैं.

raipur market on dhanteras
बाजार हुए गुलजार

रायपुर:इस साल कोरोना संक्रमण के बीच दिवाली मनाया जा रहा है. करीब 8 महीने से लगभग बंद पड़ी दुकानें धनतेरस के मौके पर गुलजार दिखी हैं. दुकानदारों ने बताया कि बंदी और मंदी में इस साल उम्मीद से ज्यादा की दुकानदारी हुई है. हालांकि सुबह-सुबह लोगों के उत्साह में थोड़ी कमी देखी गई थी, लेकिन दिन ढलते-ढलते लोग घर से निकलने लगे और जमकर खरीदारी की है. कोरोना संक्रमण काल में भी ऐसी खरीदारी से व्यापारी काफी खुश हैं.

8 महीने से बंद पड़े बाजार हुए गुलजार

इलेक्ट्रॉनिक्स सामानों की हुई जमकर बिक्री

इलेक्ट्रॉनिक्स सामान के विक्रेता गौरव डागा बताते हैं, इस साल 2 दिन धनतेरस होने से व्यापार काफी अच्छा हुआ है. लोगों ने समझदारी के साथ खरीदारी की है. गौरव डागा ने बताया, कोरोना संक्रमण के कारण बीते कई महीनों से व्यापार प्रभावित था, लेकिन इस दिवाली में उम्मीद से ज्यादा व्यापार हुआ है. कोरोना काल में वाशिंग मशीन, डिशवॉशर और बड़ी टीवी लोग ज्यादा खरीद रहे हैं. गौरव बताते हैं इसके पीछे दरअसल कोरोना डर और मेड का घर पर आकर काम करने न करना है. मेड के नहीं आने से महिलाओं का काम काफी बढ़ गया है, ऐसे में लोग डिशवॉशर और वाशिंग मशीन की खरीदारी कर रहे हैं. इन सबके अलावा अब लोग स्मार्ट टीवी की भी खरीदारी कर रहे हैं.

ये दिवाली व्यापारियों के लिए खुशियों वाली

मर्चेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष सतीश जैन कहते हैं, दिवाली का त्योहार सभी मनाते हैं. इस दौरान चाहे छोटे आय वर्ग के लोग हों या बड़े आय वर्ग के लोग कुछ न कुछ खरीदारी जरूर करते हैं. ऐसे में छोटे व्यापारी से लेकर बड़े व्यापारियों का व्यापार अच्छे से हुआ है और जो सीजनल व्यापार करते हैं उनका भी व्यवसाय काफी अच्छा रहा है. कोरोना काल में भी ये दिवाली व्यापारियों के लिए काफी अच्छी रही है.

पढ़ें: दिवाली उम्मीदों वाली: रोशनी का पर्व हम सबके जीवन में उजाला भरे

25 फीसदी ही हुआ बर्तन का व्यपार

इधर, बर्तन व्यवसाय से जुड़े राज सोनी कहते हैं, कोरोना संक्रमण में सबसे ज्यादा नुकसान बर्तन व्यवसायियों को हुआ है. 8 महीने से व्यापार लगभग बंद ही है, हालांकि धनतेरस पर कुछ बिक्री हुई है, लेकिन जिनती उम्मीद थी, वैसा व्यापार नहीं हुआ है. राज सोनी ने बताया कि धनतेरस पर लोग घरों से तो निकले हैं, लेकिन बर्तन खरीदने में ज्यादा दिलचस्पी नहीं दिखाई. उन्होंने बताया कि बीते साल की तुलना में इस साल महज 25 फीसदी ही बर्तन का व्यपार हुआ है.

ऑटोमोबाइल सेक्टर के लिए अच्छी दिवाली

ऑटोमोबाइल सेक्टर की अगर बात की जाये तो गाड़ियों के शो-रूम में भी लोगों की काफी भीड़ देखने को मिली. ऑटोमोबाइल डीलर एसोसिएशन के अध्यक्ष मनीष सिंघानिया ने बताया गाड़ियों की बिक्री जमकर हो रही है. टू व्हीलर और फोर व्हीलर की बिक्री इस साल अच्छी हुई है. हालांकि बीते धनतेरस की तुलना में इस साल व्यवसाय कम हुआ है, लेकिन जिस तरह गाड़ियों की डिमांड बढ़ी है, ऐसे में ऑटोमोबाइल सेक्टर में अच्छा ग्रोथ देखने को मिल रहा है.

छत्तीसगढ़ में नहीं दिखा मंदी का असर

चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष जितेंद्र बरलोटा ने बताया कि पूरे छत्तीसगढ़ में धनतेरस पर बाजारों में रौनक है. कोरोना संक्रमण के बीच बाजार में लोगों की भीड़ बढ़ी है. बीते कुछ महीनों से व्यापार मंदा पड़ा था, हालांकि त्योहारी सीजन में व्यापार काफी अच्छा हो रहा है. जितेंद्र बरलोटा के मुताबिक छत्तीसगढ़ में सभी सेक्टर में अच्छा व्यापार हुआ है, जिससे दिवाली में व्यापारी काभी खुश हैं.

Last Updated : Nov 14, 2020, 1:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details