छत्तीसगढ़

chhattisgarh

भुइयां सॉफ्टवेयर में बी-1 ऑनलाइन नहीं करने पर पटवारी निलंबित

By

Published : Feb 18, 2021, 1:45 PM IST

Updated : Feb 18, 2021, 5:32 PM IST

रायपुर कलेक्टर एस भारतीदासन ने काम में लापरवाही और भुइयां सॉफ्टवेयर में बी-1 ऑनलाइन नहीं किए जाने पर पटवारी को निलंबित कर दिया है.

Patwari suspended for not doing B-1 online in Bhuiya software
पटवारी निलंबित

रायपुर:भुइयां सॉफ्टवेयर में बी-1 ऑनलाइन नहीं किए जाने पर पटवारी पर गाज गिरी है. रायपुर कलेक्टर एस भारतीदासन ने हल्का नं 59 ग्राम चंगोराभाठा के पटवारी जागेश्वर चंद्राकर को निलंबित किया है.

शिकायतकर्ता सुभ्रत गुप्ता ने शिकायत की थी कि पटवारी जागेश्वर चंद्राकर उसकी जमीन को भुइयां सॉफ्टवेयर में बी-1 ऑनलाइन नहीं कर रहा है. इस शिकायत पर पटवारी को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था. इसका संतोषजनक जवाब नहीं दिए जाने और काम में लापरवाही बरतने पर कलेक्टर ने पटवारी को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया.

क्या है भुइयां सॉफ्टवेयर

भुइयां साफ्टवेयर छत्तीसगढ़ राज्य की भू-अभिलेख कंप्यूटरीकरण परियोजना है. इसके दो अंग भुइयां व भू-नक्शा हैं. भुइयां जमीन से संबंधित खसरा व खाता संबधित जानकारी का ऑनलाइन रिकॉर्ड रखा जाता है. भू-नक्शा खसरा नक्शे से संबधित प्रबंधन के लिए है. नागरिक के लिए भुइयां सॉफ्टवेयर के द्वारा संबधित खसरा (P-II) व खतौनी (B-I) देखने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने सॉफ्वेयर बनाया है. इस सॉफ्टवेयर में जमीन से संबंधित रिकॉर्ड ऑनलाइन उपलब्ध होते हैं.

Last Updated : Feb 18, 2021, 5:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details