छत्तीसगढ़

chhattisgarh

छत्तीसगाह सरकार की बड़ी पहल, मरीजों को मिलेगी ऑनलाइन चिकित्सकीय सलाह

By

Published : Apr 18, 2020, 10:51 PM IST

Updated : Apr 18, 2020, 11:06 PM IST

मुख्यमंत्री बघेल ने ऑनलाइन चिकित्सा सुविधा जल्द प्रदान करने के लिए निर्देश दिए है, बता दें छत्तीसगढ़ में मरीजों को चिकित्सीय परामर्श की सुविधा देने के लिए जल्द ही एक वेबसाइट शुरू की जाएगी. इस बेबसाइट के जरिए मरीजों को ऑनलाइन चिकित्सीय परामर्श निःशुल्क मिल सकेगा.

patients will get online medical free consultation in chattisgarh
प्रदेश में मरीजों को मिलेगा ऑनलाइन चिकित्सीय निःशुल्क परामर्श

रायपुर: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल पर छत्तीसगढ़ में मरीजों को चिकित्सीय परामर्श की सुविधा देने के लिए जल्द ही एक वेबसाइट शुरू की जाएगी. इस बेबसाइट में मरीजों को ऑनलाइन चिकित्सीय परामर्श निःशुल्क मिल सकेगा, इस व्यवस्था में गंभीर बीमारियों के मरीजों को चिकित्सीय परामर्श के अलावा उन्हें अस्पताल लाने और ले जाने के लिए एम्बुलेंस और लेब आदि की सुविधा मिलेगी. यह वेबसाइट एक वर्चुअल अस्पताल की तरह काम करेगी.

प्रदेश में मरीजों को मिलेगा ऑनलाइन चिकित्सीय निःशुल्क परामर्श

मुख्यमंत्री बघेल ने इस संबंध में मुख्य सचिव को मरीजों को ऑनलाइन चिकित्सीय परामर्श और अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए एक सप्ताह के भीतर कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं, जिससे जल्द ही आनलाईन चिकित्सा उपलब्ध कराई जा सके.

वेबसाइट पर जुड़ेंगे सरकारी और निजी अस्पताल

मुख्यमंत्री ने इस वेबसाइट से सरकारी और निजी अस्पतालों के चिकित्सकों को जोड़ने को कहा है. गंभीर बीमारियों से ग्रस्त मरीज ऑनलाइन चिकित्सीय परामर्श ले सकेंगे. परामर्श लेने के पहले मरीजों को मेडिकल हिस्ट्री जैसे सीटी स्केन, एक्स-रे रिपोर्ट, और पुराने उपचार के संबंध में मेडिकल पर्ची आदि अपलोड करनी होगी.

मरीजों को मिलेगा निःशुल्क परामर्श

मरीजों को इस वेबसाइट से सरकारी और निजी चिकित्सकों से निःशुल्क परामर्श मिल सकेगा. प्रत्येक सरकारी अस्पतल के डॉक्टर ऑनलाइन परामर्श के लिए निर्धारित समय पर उपलब्ध रहेंगे. निजी चिकित्सक भी इस सेवा से निःशुल्क परामर्श देने की शर्त पर उपलब्ध रह सकते हैं. निजी चिकित्सक अस्पताल के अलावा अपने घरों से भी परामर्श दे सकते हैं.

Last Updated : Apr 18, 2020, 11:06 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details