छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

रायपुर: यात्रियों को एक्सप्रेस ट्रेन में सफर करना पड़ रहा है महंगा

मध्यम और मजदूर वर्ग के रेल यात्रियों को सफर करना अब महंगा पड़ रहा है. सामान्य दिनों में रायपुर से कोरबा के लिए रेल यात्रा का भाड़ा 55 रुपए लगता था, लेकिन अब इसी सफर के लिए यात्रियों को 85 रुपए किराया देना पड़ रहा है.

By

Published : Sep 17, 2020, 10:40 AM IST

raipur railway station
रायपुर रेलवे स्टेशन

रायपुर:कोरोना काल में मध्यम और मजदूर वर्ग के रेल यात्रियों के लिए ट्रेन का सफर अब महंगा पड़ रहा है. एक्सप्रेस ट्रेन की जनरल बोगी से यात्रा करने पर यात्रियों को टिकट शुल्क के अलावा 30 रुपए आरक्षण शुल्क भी चुकाना पड़ रहा है. सामान्य दिनों में रायपुर से कोरबा के लिए रेल यात्रा का भाड़ा 55 रुपए लगता था, लेकिन अब इसी सफर के लिए यात्रियों को 85 रुपए किराया देना पड़ रहा है.

रेल यात्रियों को सामान्य दिनों के मुकाबले जनरल बोगी से यात्रा करने पर अतिरिक्त भार उठाना पड़ रहा है. बता दें कि रेलवे ने कोरोना काल के दौरान शुरू हुई स्पेशल एक्सप्रेस के जनरल बोगी में सेकंड सीटर सिस्टम की व्यवस्था की है. इसके तहत रेल यात्रियों को एक्सप्रेस ट्रेन की जनरल बोगी में यात्रा के लिए टिकट आरक्षित कराने पर ही यात्रा का अवसर मिलेगा. इसके कारण मध्यमवर्गीय रेल यात्रियों को आर्थिक भार उठाना पड़ रहा है, जबकि रेलवे स्टेशन से दौड़ रही लोकल ट्रेन रायपुर केवटी डेमू में सामान्य दिनों की तरह ही समान यात्रा भाड़े पर पहले की तरह काउंटर से टिकट कटाकर सफर किया जा सकता है.

पढ़ें- झीरम नक्सली हमले की जांच में अड़चनें पैदा कर रही है बीजेपी: कांग्रेस


यात्रियों को देना पड़ रहा अतिरिक्त भाड़ा

रायपुर रेलवे से रोजाना गुजर रही डेमू ट्रेन में सेकंड सीटर या टिकट आरक्षण की व्यवस्था नहीं की गई है. इस लोकल ट्रेन में यात्रियों को यात्रा करने रेलवे की ओर से सिर्फ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने का नियम है, जबकि एक्सप्रेस के जनरल कोच के यात्रियों को कोरोना वायरस के सारे नियमों का पालन करने के साथ अतिरिक्त यात्रा भाड़ा के रूप में टिकट आरक्षण शुल्क भी देना पड़ रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details