छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कोरोना के 2 साल बाद खिलाड़ियों से गुलजार हुए खेल मैदान, रायपुर में संचालित चार खेल एकेडमी

By

Published : Apr 26, 2022, 2:31 PM IST

Updated : Apr 26, 2022, 5:27 PM IST

कोरोना की स्थिति सामान्य होने के बाद रायपुर में खिलाड़ियों से खेल मैदान गुलजार हुए. रायपुर में चार खेल एकेडमी का संचालन किया जा रहा है.

Raipur Sports Academy
रायपुर खेल एकेडमी

रायपुर:कोरोना की स्थिति सामान्य होने के 2 साल बाद खेल मैदान खिलाड़ियों से गुलजार हुए. रायपुर में चार अलग-अलग खेलों की गैर आवासीय एकेडमी का संचालन किया जा रहा है. यहां खिलाड़ियों को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता के लिए ट्रेनिंग दी जा रही है. खेल विभाग के अधिकारी विष्णु श्रीवास्तव ने बताया कि पिछले 2 वर्षों से कोविड संक्रमण के कारण खेल विभाग की गतिविधियों में दिक्कत आई थी. कोविड संक्रमण के मामले स्थिर होने के बाद रायपुर में गैर आवासीय मोड पर 4 खेल एकेडमी शुरू हो चुकी है. हॉकी, तीरंदाजी, एथलेटिक्स और फुटबॉल एकेडमी का संचालन किया जा रहा है.

खिलाड़ियों से गुलजार हुए खेल मैदान

यह भी पढ़ें:Hanuman Ji: सपने में हनुमान जी दिखाई देते है तो कर लें मंगलवार के दिन ये काम

कोटा स्टेडियम में 2 एकेडमी का संचालन:खेल अधिकारी ने बताया कि कोटा स्टेडियम में खेल एकेडमी का संचालन किया जा रहा है. इनमें महिला फुटबॉल एकेडमी और एथलेटिक्स एकेडमी का संचालन हो रहा है. फुटबॉल एकेडमी के लिए 30 बालिकाओं का चयन हुआ है और उनकी ट्रेनिंग हो रही है. तकरीबन 100 स्टूडेंट्स फुटबॉल सीखने यहां आती हैं. एथलेटिक्स एकेडमी में 6 खिलाड़ियों को ट्रेनिंग दी जा रही है. सरदार वल्लभभाई पटेल अंतरराष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम में दो एकेडमी का संचालन किया जा रहा है. यहां हॉकी और तीरंदाजी की ट्रेनिंग दी जा रही है. हॉकी एकेडमी में 40 खिलाड़ी और तीरंदाजी में 15 बालक और बालिकाएं शामिल हैं.

यह भी पढ़ें:मोहित गर्ग को मिली बलरामपुर पुलिस अधीक्षक की जिम्मेदारी

जल्द ही आवासीय एकेडमी खोली जाएगी:खेल विभाग के अधिकारियों ने बताया कि वर्तमान में 100 बच्चों का ग्रुप है, जिन्हें सुविधाएं देकर तैयार किया जा रहा है. आने वाले दिनों में जल्द ही आवासीय एकेडमी की शुरुआत होगी, जहां खिलाड़ी रह कर उच्चस्तरीय प्रशिक्षण लेंगे. नए ट्रेनरों की भर्तियां की जा रही है. खेल विभाग के अधिकारी विष्णु श्रीवास्तव ने बताया कि "खिलाड़ियों को अच्छी ट्रेनिंग देने के लिए नए कोच और ट्रेनरों की भर्ती की जा रही है. इनमें एथलेटिक, फुटबॉल, बास्केटबॉल, बैडमिंटन, आर्चरी, हॉकी, कबड्डी, कुश्ती, वॉलीबॉल, टेबल टेनिस, जूडो, वेटलिफ्टिंग और स्विमिंग जैसे खेलों पर संविदा भर्ती की जाएगी. भर्ती के लिए पूरे प्रदेश से 98 आवेदन मिले थे. इनमें से 16 अभ्यर्थियों का इंटरव्यू लिया गया है. जल्द ही भर्ती प्रक्रिया भी पूरी हो जाएगी."

Last Updated : Apr 26, 2022, 5:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details