छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Jun 1, 2020, 11:45 PM IST

ETV Bharat / state

संशय खत्म : कॉलेज के सिर्फ अंतिम वर्ष के छात्र देंगे परीक्षा

विश्वविद्यालय और कॉलेज की परीक्षा के लिए उच्च शिक्षा विभाग ने फैसला किया है कि अब फाइनल ईयर के छात्रों को ही परीक्षा देनी होगी. वहीं फर्स्ट और सेकेंड ईयर के छात्रों के नतीजे तीन कैटेगरी में असेसमेंट के आधार पर जारी किए जाएंगे.

Only final year college students will give exam in chhattisgarh
अंतिम वर्ष के छात्र देंगे परीक्षा

रायपुर : विश्वविद्यालय और कॉलेज की परीक्षा के लिए उच्च शिक्षा विभाग ने फैसला किया है कि अब फाइनल ईयर के छात्रों को ही परीक्षा देनी होगी. वहीं फर्स्ट और सेकेंड ईयर के छात्रों के नतीजे तीन कैटेगरी में असेसमेंट के आधार पर जारी किए जाएंगे. परीक्षा को लेकर गठित किए गए कुलपतियों की कमेटी के सुझाव के बाद उच्च शिक्षा विभाग ने यह आदेश जारी किया है.

आदेश की कॉपी

आदेश के मुताबिक फाइनल ईयर और फाइनल सेमेस्टर की परीक्षाएं लॉकडाउन के बाद रखी जाएंगी. वहीं फर्स्ट और सेकेंड ईयर के लिए जितनी परीक्षा हो गई है, उसका मूल्यांकन किया जाएगा. साथ ही बचे पेपर के लिए तीन केटेगरी बनाई गई है. पिछली परीक्षा, आंतरिक मूल्यांकन या असाईनमेंट वर्क, इसी आधार पर नतीजे जारी होंगे.

1 सितंबर 2020 से शुरु होगा नया शिक्षा सत्र

नए एडमिशन के लिए शिक्षा सत्र 1 सितंबर 2020 से और पूर्व विद्यार्थियों के लिए 1 अगस्त 2020 से शुरू किया जाएगा. कोरोना महामारी के काल में परीक्षाओं को लेकर लगातार छात्रों में संशय था. सुरक्षा औ सोशल डिस्टेंसिंग के पालन को देखते हुए सरकार ने यह फैसला लिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details