छत्तीसगढ़

chhattisgarh

अब घर बैठे मिलेंगी हरी सब्जियां और फल, रायपुर में 'CG हाट' की शुरुआत

By

Published : Apr 16, 2020, 9:06 PM IST

राजधानी रायपुर में सब्जियों और फलों की ऑनलाइन खरीदी और घर पहुंच सेवा देने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 'सीजी हाट' नाम से एक वेबसाइट की शुरुआत की है.

raipur latest lockdwon news
रायपुर में 'CG हाट' की शुरुआत

रायपुर: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने निवास कार्यालय में फल-सब्जी ऑनलाइन डिलीवरी करने वाली वेबसाइट 'सीजी हाट' का लोकार्पण किया. लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन पोर्टल का उपयोग लोगों के लिए सुविधाजनक होगा. वहीं 150 रुपये की खरीदी पर शुल्क नहीं लगेगा.

इसके साथ ही जल्द ही यह सेवा दूसरे सामानों जैसे दूध, किराना सामान, कपड़े, शहद, वनोपज, अंडे आदि के लिए भी उपलब्ध कराई जाएगी. लोकार्पण के मौके पर कृषि मंत्री रविंद्र चौबे, स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. आलोक शुक्ला और मुख्यमंत्री की उप सचिव सौम्या चौरसिया उपस्थित थी.

ऑनलाइन खरीद सकेंगे सब्जी

महामारी के संक्रमण को रोकने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन को 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है. लॉकडाउन की अवधि में फल-सब्जी आदि की दुकानें खुली रखने की अनुमति दी गई है, फिर भी फिजिकल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए यह अच्छा होगा कि फल और सब्जी की घर पहुंच सेवा ऑनलाइन आर्डर करने पर लोगों को मिल सक. इसके लिए छत्तीसगढ़ शासन की एजेंसी चिप्स ने फल और सब्जी घर बैठे ऑनलाइन आर्डर करने और घर पहुंच सेवा देने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल बनाया है, जिसे 'सीजी हाट' नाम दिया गया है जो http://cghaat.in पर उपलब्ध है.

जल्द ही पूरे प्रदेश में शुरू की जाएगी सेवा

फल-सब्जी के वेंडर जो इस पोर्टल के माध्यम से सेवा देना चाहते हैं, वे इस पर ऑनलाइन अपना पंजीयन कर सकते हैं. कलेक्टर के उनके पंजीयन को अनुमोदित करते ही वह इस पोर्टल के माध्यम से ऑर्डर प्राप्त करना और घर पहुंच सेवा देना शुरू कर सकते हैं. वेडरों के लिए यह सुविधा निशुल्क दी जा रही है. वर्तमान में इसकी सेवाएं रायपुर शहर में उपलब्ध हैं, लेकिन 1-2 दिन के अंदर प्रदेश के सभी बड़े शहरों में इस ऑनलाइन पोर्टल की सुविधा उपलब्ध करा दी जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details