छत्तीसगढ़

chhattisgarh

इनोवेशन में NIT रायपुर बना टॉप, 5 में से मिले 4 स्टार

By

Published : Oct 27, 2020, 4:34 PM IST

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की रेटिंग में NIT रायपुर को इनोवेशन के लिए 5 में से 4 स्टार मिले हैं. इस प्रतियोगिता में देशभर के 1 हजार 110 संस्थानों ने भाग लिया था, जिसमें रायपुर NIT ने 4 स्टार हासिल किए हैं.

NIT Raipur was the top for innovation in chhattisgarh
NIT

रायपुर :केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने देशभर के तकनीकी शिक्षा संस्थानों और विश्वविद्यालय की इंस्टिट्यूट इनोवेशन काउंसिल की रेटिंग जारी की है. इनोवेशन के मामले में एनआईटी रायपुर ने 5 में से 4 स्टार रेटिंग हासिल किए हैं. छत्तीसगढ़ में NIT ने कई संस्थानों को पीछे छोड़ दिया है. NIT ने 5 में से 4 स्टार हासिल किए हैं. ये रेटिंग स्टूडेंट्स और संस्थानों को नवाचार और स्टार्टअप के लिए दिया जाता है. इस साल 5 स्टार रेटिंग के लिए 1 हजार 110 संस्थानों ने भाग लिया था. इसमें देश के 115 संस्थानों का चयन किया गया था.

इनोवेशन में NIT रायपुर बना टॉप

एनआईटी के स्टूडेंट चेतन सेमवाल ने बताया कि एनआईटी रायपुर में इनोवेशन को सबसे महत्वपूर्ण समझा जाता है. इसको बढ़ावा भी दिया जाता है. बहुत सारे वर्कशॉप और सेमिनार आयोजित किए जाते हैं. बाहर से भी लेक्चरर को भी बुलाया जाता है, जो स्टूडेंट की मदद करते हैं. एनआईटी रायपुर में स्टूडेंट को इनोवेशन के लिए मेकरस्पेस नाम की जगह प्रोवाइड की जाती है, जिससे वे आसानी से इनोवेशन कर सकें.

पढ़ें :Exclusive: रायपुर NIT के छात्रों ने बनाया खास ऐप, देखें वीडियो

स्टार्टअप और आइडिया के लिए मार्क

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय काउंसिल में छात्रों और संस्थानों के इनोवेशन को देखा जाता है. इसमें छात्र-छात्राओं से भी फीडबैक लिया जाता है और रेटिंग दी जाती है. शिक्षा मंत्रालय ने कॉलेज को सेल्फ इनोवेशन के लिए गाइडलाइन दी थी, जिसमें रायपुर एनआईटी खरा उतरा. इसके साथ ही स्टार्टअप और आइडिया पैटर्न के लिए भी संस्थानों को नंबर दिए गए.

कोरोना में बेहतर काम किया

एनआईटी रायपुर मीडिया कॉर्डिनेटर प्रश्रय शर्मा ने बताया कि NIT रायपुर को केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की काउंसिल रेटिंग में 5 में से 4 स्टार मिला है. यह एनआईटी के लिए बड़ी उपलब्धि है. इसके लिए NIT रायपुर ने काफी मेहनत की थी. इसमें सबसे जरूरी पार्ट इनोवेशन रहा. छत्तीसगढ़ का पहला मेकरस्पेस जो 3000 स्क्वॉयर फीट में बना है, वह पूरे छत्तीसगढ़ में सिर्फ एनआईटी रायपुर में है. वहीं कोरोना को लेकर भी है एनआईटी रायपुर के टीचर और स्टूडेंट ने मिलकर बहुत अच्छा काम किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details