छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

रायपुर: ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने की दिशा में पुलिस की नई पहल

नए ट्रैफिक नियम के लागू होने के बावजूद राजधानी रायपुर में ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन लगातार हो रहा है. जिसे रोकने ट्रैफिक पुलिस नई पहल करने जा रही है.

By

Published : Nov 3, 2019, 7:29 PM IST

ट्रैफिक व्यवस्था की बेहतरी के लिए नई पहल

रायपुर : राजधानी में ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने की दिशा में ट्रैफिक पुलिस एक नई पहल की शुरुआत करने जा रही है. जिसके तहत कोई भी सिग्नल तोड़ता हुआ पाया गया तो तुरंत उनके नाम का अनाउंसमेंट कर उन्हें सूचित किया जाएगा कि वह ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं.

ट्रैफिक व्यवस्था की बेहतरी के लिए नई पहल

सख्त ट्रैफिक नियम बनाने के बावजूद लोगों में सुधार नहीं आ रहा है. लोग ट्रैफिक लाइट क्रॉस कर आगे बढ़ जा रहे है. इसे ध्यान में रखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने यह फैसला लिया है.

इस तरह किया जाएगा अनाउंसमेंट

ट्रैफिक सिगनल पर जो भी वाहन नियमों को तोड़ेगा, कैमरे में तुरंत उसकी तस्वीर आ जाएगी. यह तस्वीर रियल टाइम रोल रूम में भी नजर आएगी. उसके बाद तुरंत ही कंट्रोल रूम से अनाउंसमेंट उस ट्रैफिक सिगनल पर की जाएगी जहां वह नियम तोड़ रहा है.

इसके बाद ट्रैफिक नियम तोड़ने की सूचना उस व्यक्ति को दी मजाकिया और कॉमिकल अंदाज में दी जाएगी जिसने ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन किया है. इससे वह समझ जाएंगे और आगे से ऐसी गलती नहीं करेंगे.

पढ़ें :उत्कृष्ट कार्य वालों को राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने राज्य अलंकरण से किया सम्मानित

जल्द से जल्द लागू होगा नियम

इस तकनीक का इंतजाम हो चुका है. लेकिन इस तकनीक को समझने वाले लोग ट्रैफिक विभाग में कम होने के कारण इसे अभी तक लागू नहीं किया गया है. जल्द से जल्द इस नियम को लागू किया जाएगा.

'लोगों में नहीं हो रहा सुधार'

ट्रैफिक पुलिस का कहना है कि नए ट्रैफिक रूल से नियम तोड़नेवाले वाहनों का चालान कुछ मिनट में बन रहा है और दो-चार दिन में घर के पते पर भेजा भी जा रहा है. लेकिन लोगों में सुधार नहीं देखा गया. इसलिए यह पहल की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details