छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के खिलाफ रणनीति पर मंथन, बस्तर दौरे पर वरिष्ठ सुरक्षा सलाहकार

आंतरिक सुरक्षा सलाहकार के विजय कुमार बस्तर दौरे पर हैं. वे पुलिस और सीआरपीएफ के अधिकारियों की बैठक ले सकते हैं. बैठक में बस्तर के हालात और नक्सल मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है.

By

Published : Nov 25, 2020, 10:47 AM IST

Updated : Nov 26, 2020, 6:59 AM IST

k vijay kumar
राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के विजय कुमार

रायपुर:छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के खिलाफ ऑपरेशन और नक्सल प्रभावित इलाकों में विकास को लेकर नया रोडमैप तैयार हो रहा है. सोमवार को प्रदेश के डीजीपी डीएम अवस्थी और नक्सल ऑपरेशन डीजी अशोक जुनेजा समेत नक्सल मामलों से जुड़े अन्य अधिकारियों की महत्वपूर्ण बैठक हुई थी. वरिष्ठ सुरक्षा सलाहकार के विजय कुमार बस्तर दौरे पर हैं. वे बीजापुर पहुंच रहे हैं. सुकमा में रुकेंगे और जगदलपुर जाएंगे.

जानकारी के मुताबिक के विजय कुमार डीजीपी डीएम अवस्थी से भी मुलाकात कर सकते हैं, साथ ही पुलिस और सीआरपीएफ के अधिकारियों की भी वे बैठक ले सकते हैं. बैठक में बस्तर के हालात और नक्सल मुद्दों पर चर्चा होने की संभावनाएं जताई जा रही हैं. वरिष्ठ सुरक्षा सलाहकार सीएम से नक्सल प्रभावित बस्तर के हालात और प्रदेश के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के बारे में चर्चा कर सकते हैं.

गृह मंत्री अमित शाह से भी मिले थे सीएम भूपेश बघेल

17 नवंबर को मुख्यमंत्री ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बीच नक्सलवाद के मुद्दे पर विस्तार से चर्चा हुई थी. सीएम ने बताया था कि दोनों के बीच नक्सल क्षेत्रों में विकास कार्यों को लेकर बातचीत हुई थी.

सीएम ने गृह मंत्री को लिखा था खत

इससे पहले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को मुलाकात के पहले पत्र लिखकर बस्तर अंचल में नक्सल समस्या को जड़ से समाप्त करने के लिए महत्वपूर्ण सुझाव दिए थे. उन्होंने पत्र में लिखा था कि बस्तर अंचल में नक्सलवाद की समस्या से निपटने के लिए यह आवश्यक है कि वर्तमान में जारी रणनीति के साथ ही प्रभावित क्षेत्रों में बड़ी संख्या में रोजगार के अवसरों का सृजन किया जाए, जिससे नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के बेरोजगार विवश होकर नक्सली समूहों में शामिल न हों. इसके अलावा राज्यपाल अनुसुइया उइके ने भी ETV भारत से चर्चा के दौरान कहा था कि बस्तर में रोजगार के अवसर मुहैया कराने होंगे. वहां बेरोजगारी बड़ी समस्या है.

पढ़ें:'नक्सलवाद से सिर्फ रोजगार के जरिए लड़ सकते हैं, बस्तर में विकास की जरूरत'

'पुलिस अभियान जारी रखेगी'

सोमवार को अधिकारियों की बैठक में नक्सली गतिविधियों की सक्रियता पर नक्सल डीजी अशोक जुनेजा ने बताया कि एंटी नक्सल ऑपरेशन लगातार चलाया जा रहा है. नक्सलियों से मुकाबला किया जा रहा है. इस तरह के अभियान को पुलिस आगे भी जारी रखेगी. उन्होंने कहा कि नक्सली हमेशा विकास विरोधी रहे हैं. रावघाट रेल लाइन के निर्माण कार्य में सुरक्षा के लिए जवानों को तैनात किया गया है.

Last Updated : Nov 26, 2020, 6:59 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details