छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

PM मोदी कर रहे 'परीक्षा पर चर्चा', छत्तीसगढ़ के ये बच्चे करेंगे सवाल

प्रधानमंत्री मोदी आज दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में छात्र-छात्राओं से परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में चर्चा कर रहे हैं. छत्तीसगढ़ के बच्चे भी पीएम से अपने 'मन की बात' कहेंगे.

By

Published : Jan 20, 2020, 10:49 AM IST

Updated : Jan 20, 2020, 11:10 AM IST

पीएम मोदी के परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में  शामिल होंगे बच्चे
पीएम मोदी के परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में शामिल होंगे बच्चे

रायपुर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में 'परीक्षा पर चर्चा' कर रहे हैं. आज सुबह 11 बजे से पीएम छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों से बातचीत कर रहे हैं. देश भर से करीब 2 हजार स्कूली बच्चे इस कार्यक्रम में हिस्सा ले रहे हैं. इस कार्यक्रम का खास मकसद यह है कि छात्र टेंशन फ्री होकर बोर्ड और प्रवेश परीक्षाएं दें.

PM मोदी कर रहे 'परीक्षा पर चर्चा'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 जनवरी को नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम आयोजित करेंगे, जिसमें छत्तीसगढ़ राज्य से 20 होनहार छात्र-छात्राओं का प्रधानमंत्री से बातचीत के लिए चयन किया गया है.

इन स्कूलों के बच्चे होंगे पर परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में शामिल

चयनित बच्चों के नाम

  • बेमेतरा जिले से अंधियारखोर के जय हिंद का चयन हुआ है.
  • बलौदाबाजार भाटापारा से आदित्य बिड़ला पब्लिक स्कूल रावन के युगल जैन का चयन हुआ है.
  • पब्लिक स्कूल की कक्षा नवीं की छात्रा कविता ध्रुव और पिता गौकरण ध्रुव का चयन हुआ है.
  • अंबिकापुर जिले से आशुतोष का चयन हुआ है.
  • अंबिकापुर से अदिति का चयन किया गया है.
  • सरगुजा से आदिवासी बाहुल्य के दो बच्चों का चयन हुआ है.

पीएम से बात करने को उत्सुक हैं छात्र
ETV भारत की टीम ने 'परीक्षा पर चर्चा' कार्यक्रम में चयनित छात्र-छात्राओं से बातचीत की तो उनका कहना था कि वे प्रधानमंत्री से मिलने और उनसे बात करने के लिए बहुत उत्सुक हैं.
प्राचार्य और संचालक ने चयनित छात्रों को दी बधाई

कविता ध्रुव

वहीं जय हिंद पब्लिक स्कूल बेमेतरा के संचालक विवेक तिवारी ने बताया कि साल 2012 से 2019 तक लगातार उनके स्कूल के बच्चों को इंस्पायर अवार्ड मिलता आ रहा है. यहां की कविता ध्रुव का 'परीक्षा पर चर्चा' कार्यक्रम के लिए चयन हुआ है. स्कूल की प्राचार्य हेमलता साहू का कहना है कि कविता का चयन स्कूल और जिले के लिए गौरव की बात है. वे चाहती है कि राज्य सरकार भी ऐसे कार्यक्रमो का आयोजन करें, जिससे ज्यादा से ज्यादा बच्चे लाभान्वित हो सकें.

आशुतोष

अंबिकापुर से ये बच्चे चयनित
अम्बिकापुर के होली क्रांस स्कूल के क्लास 9th में पढ़ने वाली अदिति सिंह और सरस्वती शिशु मंदिर में पढंने वाले 12th क्लास के आशुतोष भारती का चयन दिल्ली के तालकटोरा मैदान मे आयोजित परीक्षा मे चर्चा कार्यक्रम के लिए हुआ है. ये दोनों बच्चे देश के चुनिंदा छात्र-छात्राओ में से आशुतोष और अदिति ऐसे विद्यार्थी होगें, जो देश के पीएम से चर्चा करेगें.

अदिति

1 हजार 50 छात्र-छात्राएं होंगे शामिल
बता दें कि भारत सरकार हर साल ये ऑनलाइन प्रतियोगिता कराती है और यह परीक्षा दिसंबर में आयोजित होती है. इस कार्यक्रम के लिए क्लास 9th से 12th तक के करीब ढाई लाख छात्र-छात्राओं ने ‘परीक्षा पर चर्चा’ विषय पर अपना लेख लिखकर ऑनलाइन अपलोड किया था, जिसके बाद देश भर से कुल 1 हजार 50 छात्र-छात्राएं देश के पीएम के साथ परीक्षा पर चर्चा करेगें.

Last Updated : Jan 20, 2020, 11:10 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details