छत्तीसगढ़

chhattisgarh

सराहनीयः गर्भवती पीलिया मरीज की जान बचाने के लिए निगम कर्मी ने किया रक्तदान

By

Published : May 3, 2020, 11:12 AM IST

मठपुरैना की रहने वाली सात महीने की गर्भवती महिला पीलिया से ग्रसित है और इसे खून की जरूरत थी. इस दौरान नगर निगम के कर्मी राजेश वर्मा ने गर्भवती को रक्तदान दिया.

patient life save
गर्भवती पीलिया मरीज की जान बचाने निगम कर्मी ने किया रक्तदान

रायपुर: कोरोना वायरस ने एक ओर जहां पूरी दुनिया में तबाही मचाकर रखी है. तो वहीं राजधानी में पीलिया ने दस्तक दे दी है. मठपुरैना की रहने वाली सात महीने की गर्भवती महिला जानकी धीवर जो कि पीलिया से ग्रसित है उसका जिला अस्पताल में इलाज जारी है. महिला के शरीर में खून की कमी के कारण बहुत कमजोर हो गई थी, जिसके बाद मसीहा बनकर आए नगर निगम के कर्मी राजेश वर्मा ने गर्भवती महिला को रक्तदान दिया.

पीलिया से ग्रसित गर्भवती महिला

पढ़ें:SPECIAL: कहीं पैदल घर लौट पड़े, कहीं अपने गांव आने के इंतजार में छग के एक लाख से ज्यादा मजदूर


जोन 6 कमिश्नर विनय मिश्रा ने बताया कि मठपारा निवासी महिला का इलाज 29 अप्रैल से चल रहा है. जून में पीलिया नियंत्रण की नोडल अधिकारी उप अभियंता निधि परमार और स्वास्थ्य अधिकारी संजीव शर्मा को ब्लड की जरूरत की जानकारी मिली थी, इसकी जानकारी पर नगर निगम के वाहन ड्राइवर राजेश वर्मा ने रक्तदान किया. कमिश्नर ने यह भी बताया कि गर्भवती महिला को पीलिया होने के कारण उसके शरीर में खून की कमी हो गई थी, जिससे कमजोरी बढ़ती जा रही थी. नगर निगम के कर्मी को जब इस बात की जानकारी मिली तो उसने फौरन ही ब्लड डोनेट कर महिला को राहत पहुंचाई है.

निगमकर्मी

कमिश्नर ने बताया कि हर रोज घर-घर जाकर पीलिया के मरीजों का सर्वे किया जा रहा है, निगम जोन 6 के स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों और महिला स्वसहायता समूह की 10 महिलाओं और मितानिनो द्वारा अब तक 1 लाख 10 हजार से अधिक क्लोरीन गोलियों का वितरण किया गया है. साथ ही पानी शुद्धिकरण का सरल उपाय के साथ -साथ लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details