छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

गोडसे की विचारधारा को बढ़ावा देती है बीजेपी: मोहन मरकाम

महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर रायपुर में कांग्रेस ने श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया. इस कार्यक्रम के दौरान पीसीसी चीफ मोहन मरकाम ने बीजेपी पर निशाना साधा है. उन्होंने भाजपा पर नाथूराम गोडसे की विचारधारा को मानने का आरोप लगाया है.

By

Published : Jan 30, 2021, 3:36 PM IST

mohan markam blames bjp
मोहन मरकाम

रायपुर: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि के मौके पर छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रदेश मुख्यालय में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया. यहां सूफी गायक मदन चौहान और उनकी टीम ने गांधीजी के पसंदीदा भजनों की प्रस्तुति दी. कार्यक्रम के बाद प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष मोहन मरकाम ने गांधीजी को याद करते हुए गोडसे की विचारधारा वालों पर जमकर निशाना साधा.

मोहन मरकाम ने बीजेपी पर साधा निशाना

मोहन मरकाम ने गांधीजी की पुण्यतिथि पर बीजेपी पर तंज कसते हुए नाथूराम गोडसे की विचारधारा को मानने वाला बताया. उन्होंने कहा कि भाजपा के नेता और सांसद जिस तरह से गोडसे का गुणगान करते हैं. इससे स्पष्ट है कि वह गांधी को नहीं गोडसे की विचारधारा को आगे बढ़ाना चाहते हैं. राजनीतिक रूप से गांधीजी के प्रपौत्र ने भी यह सवाल उठाए हैं. उन्होंने लिखा कि गांधीजी पर 1934 से लेकर 1948 तक 14 सालों में 6 बार हमले किए गए. यह मुट्ठी भर लोग नहीं है. यह कट्टरपंथी विचारधारा थी जो आज भी जिंदा है.

पढ़ें:महात्‍मा गांधी की 73वीं पुण्‍यतिथि: सीएम-राज्यपाल समेत दिग्गजों ने किया बापू को नमन

भाजपा गोडसे को मानने वालों का करती है समर्थन: मरकाम

मोहन मरकाम ने कहा कि भाजपा ने आज भी ऐसे कई लोगों को अपना उम्मीदवार बनाकर देश के सर्वोच्च सदन तक पहुंचाया है, जो गोडसे को मानने वाले हैं. मरकाम ने कहा कि भोपाल से सांसद प्रज्ञा ठाकुर ने गांधीजी के हत्यारे नाथूराम गोडसे को देशभक्त कहा था. यह पहली बार नहीं हुआ है कि जब भाजपा से किसी नेता ने ऐसा बयान दिया हो.

पीएम मोदी ने किया था प्रझा का सर्मथन: मरकाम

गांधीजी देश के राष्ट्रपिता होने के नाते राजनीतिक रूप से इतनी बड़ी हस्ती थे. इसलिए इन बयानों की निंदा करना हर किसी के लिए राजनीतिक मजबूरी है. मरकाम ने कहा कि सांसद प्रज्ञा ठाकुर पर मालेगांव हत्याकांड में नाम आने के बाद भी बीजेपी ने उन्हें अपना उम्मीदवार बनाया. सार्वजनिक तौर पर वे नाथूराम गोडसे के समर्थन में भाषण देती रही हैं. उनकी विचारधारा को आगे बढ़ाती रही हैं. खुद देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका समर्थन किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details