छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

छत्तीसगढ़ के दो दिवसीय दौरे पर हैं मोहन भागवत, प्रांतीय प्रमुख से करेंगे संवाद

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत दो दिवसीय दौरे पर रायपुर पहुंचे हैं. 16 अगस्त को आयोजित बैठक में संघ की दृष्टि से महाकौशल और छत्तीसगढ़ प्रांत के प्रमुख अधिकारियों से वे संवाद करेंगे.

By

Published : Aug 15, 2020, 2:23 PM IST

Updated : Aug 15, 2020, 11:40 PM IST

mohan-bhagwat-visits-raipur-for-two-days
मोहन भागवत

रायपुर: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत दो दिवसीय रायपुर प्रवास पर हैं. 15 अगस्त शाम 5 बजे के आस-पास वे रायपुर पहुंचें. जहां दो दिन रहने के बाद 17 अगस्त की सुबह वे रायपुर से प्रस्थान करेंगे. 16 अगस्त को आयोजित एक दिन की बैठक में संघ की दृष्टि से महाकौशल और छत्तीसगढ़ प्रांत के प्रमुख अधिकारियों से वे संवाद करेंगे.

मोहन भागवत इस दौरे में कोरोना के कारण परिस्थितियों के कारण सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए इस बैठक में कुल 20 अधिकारियों को बुलाया गया है. इस दौरान वे 5- 5 के गुट बनाकर उपस्थित अधिकारियों से संवाद करेंगे. इस दौरान वे संघ के द्वारा समाज के सहयोग से पर्यावरण के क्षेत्र में व्यापक काम हो रहा है, इसपर भी चर्चा करेंगे. अभी हाल ही में त्योहारों पर बड़े स्तर पर प्रदेश में वृक्षारोपण किया गया है. जिसकी वे समीक्षा करेंगे.

हर प्रांत के प्रवास पर रहते हैं

छत्तीसगढ़ प्रांत के स्वयंसेवक संघप्रमुख के प्रवास की तैयारियों में जुट गए हैं. हालांकि कोरोना वायरस महामारी की वजह से कार्यक्रम की रूपरेखा तय नहीं की गई है. आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत 1 साल के अंतराल में हर प्रांत के प्रवास पर रहते हैं. इसी तरह कार्यवाहक भैयाजी जोशी भी साल में एक बार आते हैं. पिछले साल भैयाजी जोशी आए थे. इसलिए इस बार संघ प्रमुख आएंगे.

पढ़ें : स्वतंत्रता दिवस पर भी सियासत: केंद्र सरकार पर मुख्यमंत्री बघेल का हमला

कोरोना के कारण लेट

हालांकि यह प्रवास कोरोना की वजह से 1 महीने देरी से ही हो रहा है. सामान्य स्थिति में सभी अनुवांशिक संगठन मिलकर 450 प्रतिनिधि संघ प्रमुख के सामने अपने कामकाज की रिपोर्ट देते हैं, इस बार संख्या काफी कम हो सकती है. गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में आरएसएस के करीब 40 संगठन काम कर रहे हैं.

कार्यकर्ताओं में उत्साह

RSS से जुड़े और भाजपा के वरिष्ठ पदाधिकारी सच्चिदानंद उपासने कहते हैं कि संघ प्रमुख के आगमन को लेकर सभी लोगों में उत्साह का माहौल है. देश में भव्य राम मंदिर के निर्माण को लेकर शिलान्यास के बाद देश भर में कार्यकर्ताओं में उत्साह है. वर्षों से संघर्ष के बाद अब आरएसएस के लोगों का सपना पूरा हो रहा है. कोरोना की वजह से उनका प्रोग्राम बेहद सादगी पूर्ण होगा.

Last Updated : Aug 15, 2020, 11:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details