छत्तीसगढ़

chhattisgarh

मिशन 2023: सोशल मीडिया वॉरियर्स दिलाएंगे बीजेपी को फतह

By

Published : Apr 1, 2021, 4:30 PM IST

छत्तीसगढ़ सरकार के खिलाफ भाजपा अब सोशल मीडिया का सहारा ले रही है. हालांकि इससे पहले भी सोशल मीडिया का यूज किया गया है. लेकिन इस बार भाजपा IT सेल की स्पेशल टीम बना रही है जिससे छत्तीसगढ़ फतह की तैयारी की जा रही है.

bjp-will-use-social-media-against-chhattisgarh-congress-government-in-raipur
बीजेपी सोशल मीडिया को बना रही हथियार

रायपुर: छत्तीसगढ़ में 15 साल की सत्ता गंवाने के बाद विपक्ष में बैठी भारतीय जनता पार्टी सोशल मीडिया को बड़ा हथियार बनाने की तैयारी में है. राज्य सरकार के खिलाफ भाजपा अब सोशल मीडिया के जरिए हमला बोलेगी. इसके लिए बड़े स्तर पर वॉलंटियर बनाने की तैयारी की जा रही है. इन वॉलंटियर को ट्रेनिंग भी दी जाएगी. जिससे रैली जुलूस या किसी भी जगह सरकार के दावों और वादों के विपरीत जो भी तथ्य दिखे उसे तत्काल वीडियो या तस्वीर लेकर उसे सोशल मीडिया के जरिए वायरल किया जाएगा. भाजपा में IT सेल, सोशल मीडिया की जिम्मेदारी भी अलग-अलग स्तर पर की जा रही है.

सोशल मीडिया से मिलेगी जीत

सोशल मीडिया के जरिए 2023 फतह की तैयारी

प्रदेश में सत्ता परिवर्तन हुए ढाई साल से ज्यादा हो चुके हैं. मिशन 2023 को लेकर बीजेपी अब आक्रामक शैली में आंदोलन की रणनीति बना रही है. इसमें सोशल मीडिया के लिए अलग से योजना बनाई जा रही है. इसी रणनीति के तहत IT सेल को दो हिस्सों में बांट दिया गया है. पहले में IT विंग के अंतर्गत तकनीकी मदद, न्यूनतम समय में वर्चुअल बैठकों के जरिए मंडल स्तर के कार्यकर्ताओं को जोड़ने के अलावा डाटा सुरक्षित रखने का काम किया जाएगा. दूसरा हिस्सा सोशल मीडिया का होगा. इसमें सरकार के खिलाफ मुहिम चलाने के साथ-साथ ऐसे तथ्य जुटाने की भी जिम्मेदारी होगी. जिसे समय आने पर वायरल किया जा सके. इसके अलावा विरोधियों की ओर से जो भी मुद्दे लाए जाएंगे. उसका भी जवाब दिया जाएगा.

पहले देशवासियों को फिर दूसरे देशों को दें कोरोना वैक्सीन: सिंहदेव

बीजेपी सोशल मीडिया को बना रही हथियार

सोशल मीडिया की टीम को मजबूत बनाने के अलग से वॉलिंटियर

भाजपा IT सेल छत्तीसगढ़ के प्रदेश प्रभारी दीपक म्हस्के ने बताया कि इस बार IT टीम को आईटी और सोशल मीडिया के लिए अलग-अलग हिस्से में बांटा गया है. सोशल मीडिया की टीम को और मजबूत बनाने के लिए वॉलिंटियर नियुक्त किए जाएंगे. टीम को तकनीकी रूप से और मजबूत किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया पर भारतीय जनता पार्टी शुरू से काफी एक्टिव रही है. छत्तीसगढ़ में किसी भी राजनीतिक पार्टी में अगर IT सेल का गठन हुआ है तो भारतीय जनता पार्टी में सबसे पहले इस पर काम हुआ है. पार्टी के विचारतंत्र और आने वाले समय के हिसाब से पार्टी के लिए IT सेल और सोशल मीडिया की टीम को सशक्त तरीके से तैयार किया जा रहा है. ऐसे लोग जो इससे जोड़ा जा रहा है जो पार्टी की विचारधारा से जुड़े हो. सोशल मीडिया वारियर्स के रूप में तैयार कर जनता के बीच में पहुंचाने के लिए काम किया जाएगा.

बीजेपी सोशल मीडिया के जरिए झूठ फैलाती है

दूसरी ओर कांग्रेस के प्रदेश मीडिया प्रभारी शैलेश नितिन त्रिवेदी ने भाजपा के IT सेल को लेकर आरोप लगाया है. शैलेश नितिन त्रिवेदी ने कहा कि सोशल मीडिया के रण में कांग्रेस ने शुरू से बढ़त हासिल की है. इसका एकमात्र कारण कांग्रेस की नीतियों और जनसमर्थन को जाता है. आगामी चुनाव की तैयारियों को देखते हुए भले ही भाजपा ने तेजी से काम शुरू किया हो लेकिन झूठ के पांव नहीं होते. भाजपा सोशल मीडिया का उपयोग झूठ फैलाने के लिए करती है. कांग्रेस के वॉलंटियर स्वयंसेवी आधार पर भाजपा के झूठ को बेनकाब करते रहे हैं.

हर रैली सभाओं की होगी निगरानी

सत्ता पक्ष के नेताओं की रैली और सभाओं की सोशल मीडिया की टीम व वॉलंटियर निगरानी करेंगे. इस दौरान बयानों से लेकर हर गतिविधियों को रिकॉर्ड किया जाएगा. हाल में ऐसे कई मामले सामने आए हैं जबकि मंत्री और नेताओं के बयान को लेकर सरकार की फजीहत हुई. इन सब के लिए सोशल मीडिया टीम को तैयार किया जा रहा है.

नए एप्लीकेशन की भी की जा रही है तलाश

ज्यादा से ज्यादा लोगों तक सूचनाएं पहुंचाने के लिए नए माध्यम की तलाश की जा रही है. इसी कड़ी में व्हाट्सएप के बजाय अब आईटी सेल को टेलीग्राम में शिफ्ट किए जाने की तैयारी है. इसके अलावा कार्यकर्ताओं की मदद के लिए भी मोबाइल एप्लीकेशन तैयार किए जा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details