छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों के लिए 3 हजार 692 पदों पर होगी भर्ती

प्रदेश के शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम की अध्यक्षता में आश्रम शैक्षणिक संस्थान समिति संचालक मंडल की बैठक हुई. बैठक में एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय को लेकर चर्चा की हुई. बोर्ड परीक्षा को देखते हुए 10वीं और 12वीं की कक्षा को शुरू करने के बारे में भी बातचीत की गई.

By

Published : Feb 5, 2021, 8:17 PM IST

Updated : Feb 5, 2021, 9:52 PM IST

Minister Dr. Premasai Singh Tekam
मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम

रायपुरःशुक्रवार को मंत्रालय नदी भवन में राज्य स्तरीय आदिम जाति कल्याण आवासीय और आश्रम शैक्षणिक संस्थान समिति संचालक मंडल की बैठक हुई. बैठक की अध्यक्षता आदिम जाति और अनुसूचित जाति विकास मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने की. प्रदेश में संचालित एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों के लिए स्वीकृत नवीन सेटअप के अनुसार 3 हजार 692 पदों पर भर्ती का निर्णय लिया गया. इन पदों पर सीधी भर्ती पदोन्नति और प्रतिनियुक्ति के माध्यम से की जाएगी.

एकलव्य आदर्श के लिए 20-20 पद किए गए स्वीकृत

प्रत्येक एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय के लिए 20-20 पद स्वीकृत किए गए हैं. एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय के अमले के लिए स्वीकृत प्राचार्य, उप प्राचार्य और पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (पीजीटी) के पदों को राज्य स्तर से. वहीं ग्रेजुएट टीचर (टीजीटी), ग्रंथपाल, संगीत शिक्षक, कला शिक्षक, शारीरिक शिक्षक, विशेष शिक्षक, छात्र परामर्शदाता, प्रयोगशाला सहायक, तकनीकी सहायक, लेखापाल, कार्यालय अधीक्षक, शैक्षणिक, व्यावसायिक मार्गदर्शक, छात्रावास अधीक्षक, केयरटेकर, वरिष्ठ सचिवालय सहायक, कनिष्ठ सचिवालय सहायक और चिकित्सा परिचायक के पदों की भर्ती जिला स्तर पर समिति करेगी.

29 नवीन एकलव्य विद्यालय अंग्रेजी माध्यम से होंगे संचालित
संचालक मंडल की बैठक में निर्णय लिया गया कि प्रदेश में स्वीकृत 29 नवीन एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय को अंग्रेजी माध्यम से संचालित किए जाएंगे. इस संबंध में जिला कलेक्टरों को पत्र जारी किया जा चुका है. इन विद्यालयों में सभी वैकल्पिक व्यवस्था हो गयी है. बैठक में निर्णय लिया गया कि प्रदेश के सभी एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय में स्काउट एंड गाइड की गतिविधि शुरू की जाएगी.

पढ़ें-'एकलव्य' आदिवासी बच्चों के लिए वरदान और केंद्र सरकार बनी 'गुरु द्रोणाचार्य'

6वीं से 10वीं तक संचालित हो रही थी कक्षा
भारत सरकार जनजातीय कार्य मंत्रालय ने सीसीडी योजना के अंतर्गत प्रदेश में विशेष पिछड़ी जनजातियों के लिए 10 आवासीय विद्यालय स्वीकृत थे. आवासीय विद्यालयों में स्वीकृत सीट की संख्या 100 थी और विद्यालय कक्षा 6वीं से 10वीं तक संचालित हो रहे थे. आवासीय विद्यालयों में कक्षा पहली से 5वीं तक को जोड़ा गया है और सीट की संख्या 100 से बढ़ाकर 200 की जाएगी.

विद्यालयों में दी जा रही सुविधाओं की समीक्षा

मंत्री डॉ. टेकाम ने आवासीय विद्यालयों में दी जा रही सुविधाओं की समीक्षा की. बैठक में बोर्ड परीक्षा को देखते हुए 10वीं और 12वीं की कक्षा को प्रारंभ करने के संबंध में चर्चा की गई. एकलव्य विद्यालय भवन के कार्य को शीघ्र पूरा करने के लिए निर्देश दिया गया. बैठक में संचालक आदिम जाति और अनुसूचित जाति विकास सहित संचालक मण्डल में शामिल संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे.

Last Updated : Feb 5, 2021, 9:52 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details