छत्तीसगढ़

chhattisgarh

मुख्यमंत्री आवास के लिए हो रहा मुरुम खनन, ग्रामीणों की जान के लिए बना खतरा

By

Published : Jun 12, 2020, 11:07 PM IST

Updated : Jun 14, 2020, 11:38 AM IST

रायपुर के अभनपुर इलाके में दिन रात हो रहे मुरुम के खनन से ग्रामीणों में भय का माहौल है. मुरुम ठेकेदार बड़े गड्ढ़े खोद कर खुला छोड़ जाते हैं.

मुरुम खनन
मुरुम खनन

रायपुर: अभनपुर इलाके में मुरुम ठेकेदारों की मनमानी देखने को मिल रही है. इलाके के पचेड़ा गांव में मुरुम ठेकेदारों ने जहां-तहां बड़े गड्ढ़े खोद कर छोड़ दिए हैं. इससे ग्रामीणों को किसी बड़े दुर्घटना का खतरा बना रहता है.

ETV भारत की टीम ने जब ठेकेदार के कामगारों से बात की, तो उन्होंने वेस्कॉन इंजीनियर्स लिमिटेड द्वारा खुदाई कराए जाने की बता कही, जो नवा रायपुर में मुख्यमंत्री के साथ मंत्रियों और अधिकारियों के बंगले बनाने का काम कर रहा है.

मुख्यमंत्री के आवास के लिए हो रहा मुरुम खनन

लाखों की चोरी का आरोपी थाने से फरार, पुलिस पर लापरवाही के आरोप

अधितकारियों को शिकायत पर भी झांकने की फुर्सत नहीं

मुरम ठेकेदार सरकारी कार्यों के नाम पर आदेश जारी कराकर जहां-तहां मुरम को अधिक मूल्यों पर बेच कर अधिक मुनाफा कमा रहे हैं. वहीं खनन स्थल पर देखा जाय तो अत्याधिक गहरी और खाईनुमा खुदाई कर रहे हैं, जो अनुमति से खुदाई कर कर रहे हैं. साथ ही रायल्टी काटे जाने का कार्य भी ठेकेदार के लोगों द्वारा किया जा रहा है, जो मात्र दिखावा है. खनिज और राजस्व विभाग के अधिकारियों को लोगों के शिकायत पर भी झांकने की फुर्सत नहीं रहते, जो कभी शिकायत पर सुध लेने नहीं आते हैं.

खनन के बाद छोड़े गड्ढ़े

रायपुर:निर्माणाधीन जवाहर बाजार में जल्द पूरा होगा काम, मेयर ने किया निरीक्षण

मुरुम माफियों का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा

अभनपुर इलाके में मुरुम माफियों का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है. अभनपुर विधानसभा के पचेड़ा के साथ ही कुर्रा कठिया, केन्द्री इलाके में दिन-रात मुरुम का खनन जारी है. गड्ढ़े और रॉयल्टी की शिकायत कई बार खनन विभाग से की जा चुकी है. लेकिन अधिकारी मौन हैं.

रॉयल्टी पेपर.

इलाके के लोगों के शिकायत के बाद भी नहीं हुई कार्रवाई

बता दें कि इन दिनों अभनपुर क्षेत्र मुरम माफिया का गढ़ बन गया है. जो क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों से आपसी साठ-गांठ कर मुरम माफियों का सहयोग करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं, जिसके कारण अभी तक कोई भी जनप्रतिनिधि इस पर शिकायत कर कोई कार्रवाई नहीं की गई है

Last Updated : Jun 14, 2020, 11:38 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details