छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

इस साल जारी नहीं होगी 10वीं बोर्ड परीक्षा की मेरिट लिस्ट, नहीं मिलेगी प्रोत्साहन राशि

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल बुधवार को दसवीं क्लास का परीक्षा परिणाम जारी करेगा. लेकिन इस बार मेरिट लिस्ट जारी नहीं होगी. हर साल मेरिट में आने वाले स्टूडेंट्स को जो लैपटॉप और स्कॉलरशिप मिलती थी, वो इस बार नहीं मिल पाएगी.

By

Published : May 19, 2021, 9:44 AM IST

Merit list of 10th board
छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल

रायपुर: छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल बुधवार को दसवीं बोर्ड का रिजल्ट 11 बजे जारी करेगा. इस साल दसवीं बोर्ड में किसी भी छात्र को सम्मान राशि और लैपटॉप नहीं दिया जाएगा. इस साल माध्यमिक शिक्षा मंडल ने दसवीं बोर्ड परीक्षा में मेरिट सूची जारी नहीं करने का निर्णय लिया है. मेरिट सूची जारी नहीं होने के कारण छात्रों को मिलने वाली सम्मान निधि और लैपटॉप का वितरण नहीं होगा.

माध्यमिक शिक्षा मंडल के इस फैसले को लेकर छात्रों में नाराजगी है. छात्रों का कहना है कि उन्होंने सालभर ऑनलाइन क्लासेस अटेंड की और उनके द्वारा लगातार पढ़ाई और स्कूल द्वारा दिए गए असाइनमेंट भी जमा किए जाते रहे. छात्रों ने बताया कि वे परीक्षा के लिए तैयार थे, लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते एग्जाम स्थगित कर दी गई. छात्रों ने कहा कि जिस तरह से स्कूलों द्वारा ऑनलाइन पढ़ाई करवाई जा रही थी, उस तरह से उनकी परीक्षाएं भी ऑनलाइन आयोजित की जा सकती थीं, लेकिन इस ओर ध्यान नहीं दिया गया.

छात्रों में नाराजगी

छात्रों ने बताया कि वे अपनी पढ़ाई को लेकर बेहद सजग थे. मेरिट में आने के लिए भी पढ़ाई कर रहे थे, लेकिन परीक्षा नहीं होने के चलते सिर्फ असाइनमेंट के आधार पर नंबर दिए जाएंगे. ऐसे में अब माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा मेरिट लिस्ट जारी नहीं करने और प्रोत्साहन राशि नहीं देने का फैसला लिया गया है. इस फैसले से छात्र-छात्राएं नाराज हैं.

छत्तीसगढ़ में कल जारी होगा 10वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट

नहीं मिलेगी लैपटॉप

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा हर साल बोर्ड परीक्षा में मेरिट लिस्ट में स्थान हासिल करने वाले छात्रों को लैपटॉप और सवा लाख रुपए पुरस्कार स्वरूप दिए जाते थे. पिछले साल दसवीं की मेरिट लिस्ट में 47 छात्रों ने अपनी जगह बनाई थी.

बोनस अंक भी नहीं मिलेंगे

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा मेरिट लिस्ट को लेकर अन्य बदलाव मौजूदा सत्र में किए गए हैं. मंडल द्वारा फैसला किया गया था कि मेरिट लिस्ट बगैर बोनस अंक के ही तैयार किए जाएंगे. छात्रों की अंकसूची में तो बोनस अंक जोड़े जाएंगे, लेकिन मेरिट लिस्ट बनाते वक्त इन्हें नहीं जोड़ा जाएगा. मेरिट लिस्ट नहीं निकलने के साथ ही छात्रों को बोनस अंक भी इस बार नहीं मिल पाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details