छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

गांजा तस्करी को रोकने के लिए ओडिशा और छत्तीसगढ़ पुलिस के बीच बैठक संपन्न

गांजा तस्करी को रोकने के लिए ओडिशा और छत्तीसगढ़ पुलिस के बीच बैठक संपन्न हो गई. इस मीटिंग में नक्सली समस्या और गांजे की तस्करी पर रोक लगाने को लेकर बात हुई है.

By

Published : Nov 16, 2021, 8:37 PM IST

Updated : Nov 16, 2021, 9:07 PM IST

पुलिस मीटिंग
पुलिस मीटिंग

रायपुर: छत्तीसगढ़ में गांजा तस्करी पर रोक लगाने के लिए छत्तीसगढ़ और ओडिशा पुलिस मिलकर काम करने वाली है. छत्तीसगढ़ के नए डीजीपी अशोक जुनेजा की पहल के बाद दोनों राज्यों के बीच इंटरस्टेट कॉर्डिनेशन मीटिंग आयोजित की गई. जिसमें छत्तीसगढ़ के डीजीपी अशोक जुनेजा और ओडिशा डीजीपी अभय समेत दोनों राज्यों के सीमावर्ती जिले के पुलिस अधीक्षक भी शामिल हुए. इस बैठक में दोनों राज्यों के बीच गांजे की अवैध तस्करी और नक्सल समस्या को लेकर लंबे समय तक चर्चा हुई. जिसमें सबसे बड़ा मुद्दा गांजे की अवैध तस्करी को लेकर था. इस दौरान दोनों राज्यों के बीच आपसी सामंजस्य बनाकार काम करने पर बात हुई है.

डीजीपी ने गांजा तस्करी पर चिंता व्यक्त की

छत्तीसगढ़ के डीजीपी अशोक जुनेजा ने बैठक के दौरान ओडिशा से गांजे की अवैध तस्करी को लेकर चिंता व्यक्त की. उन्होंने कहा कि गांजा तस्करी का रूट और खपत दोनों ही गंभीर समस्या है. इसके समाधान के लिए छत्तीसगढ़ के सभी सीमावर्ती जिलों में सीसीटीवी कैमरा युक्त चेक पोस्ट लगाने की बात कही गई. साथ ही कहा कि छत्तीसगढ़-ओडिशा सीमा में पुलिस और अर्धसैनिक बलों ने कई नक्सलियों को मार गिराया है. इसके साथ ही नक्सल प्रभावित इलाकों में सड़क निर्माण में बहुत प्रगति हुई है. डीजीपी जुनेजा ने कहा कि दोनों राज्यों के मध्य बेहतर समन्वय स्थापित कर नक्सल समस्या शीघ्र खत्म की जा सकती है. उन्होंने कहा दोनों राज्यों की सीमा में बहुत से रिमोट इलाके हैं, जहां पर संचार सुविधा के लिए शीघ्र ही मोबाइल टॉवर लगाने की बात कही. वहीं दोनों राज्यों के बीच इंटेलिजेंस शेयरिंग, ज्वाइंट ऑपरेशन, ज्वाइंट इंटेरोगेशन पर जोर दिया गया.

दोनों राज्यों के समन्वय से निकलेगा हल

वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के माध्यम से आयोजित इस बैठक में ओडिशा डीजीपी अभय ने कहा कि मुझे खुशी है कि छत्तीसगढ़ के डीजीपी अशोक जुनेजा ने पदभार संभालने वाले दिन ही मुझसे कहा कि दोनों राज्यों की इंटर स्टेट कॉर्डिनेशन मीटिंग होनी चाहिए. क्योंकि दोनों राज्यों के मध्य नक्सली समस्या और मादक पदार्थों की तस्करी एक गंभीर मुद्दा है. जिसका हल दोनों राज्यों के समन्वय से ही संभव है.

इन जिलों के पुलिस कप्तान बैठक में रहे शामिल

दोनों राज्यों के पुलिस अधिकारियों के बीच हुए बैठक में छत्तीसगढ़ के सीमावर्ती जिलों से रायगढ़, महासमुंद, जशपुर, बिलासपुर, सरगुजा, बस्तर, सुकमा, धमतरी और गरियाबंद के पुलिस अधीक्षक शामिल रहे. वहीं ओडिशा के कोरापुट, नवरंगपुर, मलकानगिरी, कटक, नुआपाड़ा, भुवनेश्वर, और राउरकेला के एसपी उपस्थित रहे. इसके साथ ही एडीजी विवेकानंद सिन्हा, आईजी रायपुर इंटेलीजेंस डॉ आनंद छाबड़ा, आईजी-सीआईडी एससी द्विवेदी, एआईजी यूबीएस चौहान भी बैठक में शामिल रहे.

Last Updated : Nov 16, 2021, 9:07 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details