छत्तीसगढ़

chhattisgarh

धमतरी नगर निगम में भारी हंगामे के बीच 37 लाख 80 हजार रुपये लाभ का बजट पेश

By

Published : Apr 13, 2022, 9:36 PM IST

धमतरी नगर निगम में विपक्षी पार्षदों के भारी हंगामे के बीच 37 लाख 80 हजार रुपये लाभ का बजट पेश किया गया.

महापौर विजय देवागंन
महापौर विजय देवागंन

धमतरी:धमतरी नगर निगम में विपक्षी पार्षदों के भारी हंगामे के बीच महापौर विजय देवागंन ने 37 लाख 80 हजार रुपये लाभ का बजट पेश किया. बजट में दो बाईपास को पास किया गया है जो बेठना नहर से मुगजगहन और बेठना से हरफतराई तक बनेगा. महापौर ने बजट पेश करने के दौरान बीच में ही भाजपा पार्षद सदन से निकल गए और निगम के सामने जमकर नारेबाजी भी की. विपक्षी पार्षदों का आरोप है कि इस बजट में शहर के विकास के लिए नया कुछ भी नहीं है. पुराने बजट को कॉपी पेस्ट किया गया है और सत्ता में काबिज लोग सिर्फ अपनी मनमानी कर रहे हैं. साथ ही पार्षदों और गरीब लोगों को उनके अधिकारो से वंचित करने का आरोप विपक्ष ने लगाया है. महापौर विजय देवागंन ने कहा कि विपक्ष के पास कोई मुद्दा नहीं था इसीलिए सदन से भाग गए.

यह भी पढ़ें:अमित शाह से मिले सीएम बघेल: नक्सल क्षेत्रों में विशेष सहायता राशि दोबारा शुरू करने की मांग

भारी हंगामा के बीच बजट पेश:दरअसल, धमतरी नगर नगिम में आगामी वित्तीय वर्ष 2022-23 का बजट बुधवार को बहुमत के आधार पर ध्वनि मत से पारित हो गया. यह 37 लाख रूपये के लाभ का बजट है. बजट पेश होने के पहले बीजेपी पार्षदों ने विकास कार्यों और आयुक्त की अनुपस्थिति को लेकर खूब हंगामा मचाया. सभापति अनुराग मसीह की चेतावनी के बाद प्रदर्शन के लिए साथ लाये गये घंटी, नगाड़ा, पोस्टर को हटाया गया. बजट बैठक के पहले राष्ट्रगान एवं राजकीय गीत हुआ. जैसे ही सभापति अनुराग मसीह ने महापौर विजय देवांगन को बजट पेश करने के लिए आमंत्रित किया. वैसे ही विपक्षी पार्षदों ने आयुक्त की गैर मौजूदगी और निर्धारित समय के बाद बजट पेश करने के मुद्दे को लेकर हंगामा शुरू कर दिया.

भाजपाई पार्षदों का कहना था कि आयुक्त 1 जनवरी या बजट अनुसार तैयार करके एमआईसी को प्रस्तुत किया जाना था. लेकिन नियमों का पालन नहीं किया गया. सभापति ने उन्हें समझाइश देकर शांत कराया. इसके बाद महापौर विजय देवांगन ने बजट भाषण शुरू किया. इस दौरान पक्ष और विपक्ष के बीच नोंक-झोंक और टोका-टाकी होती रही. महापौर विजय देवांगन ने बजट प्रस्तुत करते हुए कहा कि यह सदन केवल निर्वाचित सदस्यों का ही सदन नहीं. लेकिन मेरा परिवार है. हमारा निकाय शासन के मापदंड अनुसार हम सब का एक ही नारा 'साफ सुथरा हो शहर हमारा' के अंतर्गत चलाये जा रहे कार्यों के लिए है.

मेरी भावना है कि कदम कदम मिलाओ, स्वच्छता को अपनाओ, इसी लक्ष्य को लेकर हम सभी सामूहिकता के साथ जनहित के लिए एक साथ खड़े होकर चले हैं. इसलिए हमारा शहर स्वच्छता सर्वेक्षण में हमेशा अग्रणी रहा है और आगे भी रहेगा. मिशन क्लीन सिटी योजना अंतर्गत स्वसहायता समूह की भागीदारी से शहर के सभी वार्डों में डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण का कार्य अन्य शहरों की तुलना में प्रशंसनीय रहा है. शासन की महती योजना अंतर्गत गोबर क्रय कर उपयोगी चीजों का निर्माण हो रहा है, जिसमें कंडा, गोकाष्ठ, दीया, वर्मी कम्पोस्ट आदि शामिल है.

यह भी पढ़ें:छत्तीसगढ़ में बिजली हुई महंगी, आम उपभोक्ता से लेकर उद्योगों के लिए नए टैरिफ लागू

धमतरी नगर निगम का लेखा-जोखा: उन्होंने वार्षिक अनुमानित बजट वर्ष 2022-23 तथा पुनरीक्षित बजट वर्ष 2021-22 के साथ डबल एंट्री पद्धति द्वारा भी तैयार अनुमानित बजट वर्ष 2022-23 को रखा. इसके अनुसार कुल आय 465 करोड़ 27 लाख 36 हजार रूपये, कुल व्यय 464 करोड़ 89 लाख 66 हजार रूपये है. इस प्रकार का बजट लाभ 37 लाख 80 हजार रूपये है.

उन्होंने आय के बारे में बताया कि वर्ष 2021-22 में 79 करोड़ 96 लाख 8 हजार रूपये आय का अनुमान किया गया था. जिसके विरूद्ध पुनरीक्षित आय अनुमान राशि 79 करोड़ 96 लाख 8 हजार रूपये है. वर्ष 2022-23 के लिए राशि 88 करोड़ 62 लाख 48 हजार रूपये आय का निर्माण किया गया है. संपत्ति कर से वर्ष 2022-23 के लिए 352.72 करोड़ रूपये आय का अनुमान है. समेकित कर से 246.24 करोड रूपये एवं अन्य कर से आय 1 करोड़ 79 लाख 95 हजार रूपये अनुमानित है. समेकित कर से 246.24 करोड़ रूपये एवं अन्य कर से आय 1 करोड़ 79 लाख 95 हजार रूपये अनुमानित है. जल कर से 2022 के लिए 4 करोड़ 30 लाख 44 हजार रूपये आय अनुमानित है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details