छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Raipur MIC Meeting नगर निगम अधिकारियों पर एजाज ढेबर ने लगाया 27 करोड़ के घोटाले का आरोप

By

Published : May 5, 2023, 7:55 AM IST

aijaz Dhebar pc गुरुवार रायपुर नगर निगम मुख्यालय में मेयर इन काउंसिल की बैठक में शहर विकास के 27 से ज्यादा एजेंडों पर चर्चा की गई. शहर के अलग-अलग इलाकों में डामरीकरण, गार्डन और तालाबों के सौंदर्यीकरण के विषय को सर्वसम्मति से पास किया गया. बैठक के बाद मेयर एजाज ढेबर ने नगर निगम अधिकारियों पर विज्ञापन एजेंसी के साथ मिलकर करोड़ों रुपयों का घोटाला करने का आरोप लगाया.aijaz Dhebar allegation on municipal officials

Raipur MIC Meeting
नगर निगम अधिकारियों पर एजाज ढेबर का आरोप

रायपुर: रायपुर नगर निगम कार्यालय में गुरुवार को मेयर इन काउंसिल की बैठक संपन्न हुई. बैठक के बाद महापौर एजाज ढेबर ने प्रेस वार्ता में नगर निगम अधिकारियों द्वारा विज्ञापन एजेंसी के साथ मिलीभगत कर निगम को 27 करोड़ की चपत लगाने का सनसनीखेज आरोप लगाया. मामले की शिकायत मुख्यमंत्री से कर एजेंसी का टेंडर रद्द करने और जांच के बाद दोषी अधिकारियों के खिलाफ FIR दर्ज करवाने की बात ढेबर ने कही.

ऐसे हुआ घपला:महापौर ने बताया कि पूरा मामला 27 करोड़ रुपए से ज्यादा का है. शहर में विज्ञापन एजेंसियों द्वारा लगाई गई होर्डिंग में अनियमितताएं सामने आई है. नगर निगम के अधिकारियों ने टेंडर उठाकर किसी को भी दे दिया है. टेंडर के वाद 3 साल बाद जो संपत्ति नगर निगम की होनी थी वह अब तक नगर निगम की नहीं हो पाई है.

लोकेशन एक लेकिन रेट अलग अलग:महापौर एजाज ढेबर ने बताया कि नगर निगम के अधिकारियों ने एक एडवरटाइजिंग एजेंसी को फायदा पहुंचाने के बड़ा कारनामा किया है. जयस्तंभ चौक में 3 कंपनियों के होर्डिंग लगे हैं. जहां 2 कंपनियों से नगर निगम 900 रुपए प्रति स्क्वायर फीट चार्ज करता है तो वही एक एडवरटाइजिंग कंपनी से 400 रुपए प्रति स्क्वायर फीट चार्ज किया जा रहा है, जबकि लोकेशन एक ही है. इसके साथ विज्ञापन एजेंसी को 15 ×9 साइज का होडिंग लगाने की अनुमति थी लेकिन उसे बिना इजाजत 18 ×18 साइज का होर्डिंग कर दिया गया. शहर में सार्वजनिक टॉयलेट बनने थे और उस पर एडवरटाइजिंग एजेंसी को होर्डिंग लगाना था लेकिन शहर में 18 स्थानों पर ही टॉयलेट बने जबकि 56 होर्डिंग लगा दिए गए. इस मामले में बड़ी अनियमितता पाई गई है.

बारीकी से जांच के बाद हुआ खुलासा:महापौर ने बताया "होर्डिंग के नाम पर विज्ञापन एजेंसी और अधिकारियों की मिलीभगत पर मैं 20 दिन से स्टडी कर रहा था. इस मामले में बड़ी बारीकी के साथ कागजों में घालमेल किया गया है. अगर कोई आम नागरिक हो तो उस चीज को पकड़ भी नहीं पाएंगे. इस पूरे मामले की जांच के 4 लोगों की टीम लगी थी. 2 व्यक्ति बाहर से बुलाए गए और इस पूरे मामले का निरीक्षण किया गया, तब यह घपला सामने आया है."

विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल ने दी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को बैन लगाने की चुनौती


राजस्व का हो रहा नुकसान: जिस विज्ञापन एजेंसी को होर्डिंग का टेंडर दिया गया है, उस कंपनी ने अपने इनकम टैक्स और जीएसटी में 34 लाख रुपए का लॉस बताया है. 10 बार उस विज्ञापन एजेंसी के चैक बाउंस हुए. उसके बाद ही उस एजेंसी को टेंडर दिया गया. विज्ञापन एजेंसी और अधिकारियों की मिलीभगत से रायपुर नगर निगम को 27 करोड़ के राजस्व का नुकसान हुआ है. ढेबर ने कहा " इसकी भरपाई के लिए हम जरूरी कार्रवाई करेंगे और इसमें संलिप्त लोगों पर FIR भी करवाएंगे."

Chhattisgarh teachers recruitment: 12000 शिक्षकों की भर्ती से क्या पूरी हो जाएगी टीचर्स की कमी ?


महापौर ने बनाई जांच समिति:रायपुर नगर निगम को 27 करोड़ की चपत के खुलासे के बाद महापौर एजाज ढेबर ने शहर के विज्ञापन एजेंसियों द्वारा लगाए गए होर्डिंग की जांच के लिए 7 सदस्य जांच समिति बनाई है. इनमें दो अधिकारियों को रखा गया है. महापौर खुद इस जांच समिति में शामिल है..

शहर में लगे होर्डिंग की होगी जांच:शहर में लगे होर्डिंग साइज में अनियमितता आने के बाद मेयर ने शहर के सभी हार्डिंग की नाप और जांच करने का आदेश दिया है. सभी टेंडर ऑनलाइन करने की बात भी ढेबर ने कही.

ABOUT THE AUTHOR

...view details