छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Apr 7, 2023, 10:07 PM IST

ETV Bharat / state

World Health Day 2023: मोटापे से बचना चाहते हैं तो आज ही इन 4 फलों के जूस से बना लें दूरी

गर्मी के मौसम की शुरुआत होते ही लोगों की प्यास बढ़ जाती है. पानी पीने के साथ ही जूस पीना भी इस गर्मी के मौसम में लोग शुरू कर देते हैं. जूस के साथ-साथ कुछ लोग कोल्ड ड्रिंक भी पसंद करते हैं. कई ऐसे जूस है जिसमें शुगर की मात्रा ज्यादा होती है. जो हमारे मोटापे को बढ़ाने वाला होता है. इस बारे में पूरी जानकारी लेने के लिए ईटीवी भारत ने डाइटिशियन से बात की है. make distance from juice of these four fruits

World Health Day 2023
फ्रूट जूसेस

मोटापे से बचने के लिए ऐसे जूस से दूर रहें

रायपुर:गर्मी के दिनों में लोग पानी पीने के साथ ही जूस भी पीने लगते हैं. मोटापे से बचने के लिए चार ऐसे जूस हैं, जिनका सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से मोटापे से बचा जा सकता है और वजन भी संतुलित रहेगा. डाइटिशियन डॉक्टर सारिका श्रीवास्तव का कहना है कि "मोटापे से बचने के लिए मैंगो शेक, बनाना शेक, पाइनएप्पल जूस और मिक्स फ्रूट स्मूदी से बचना चाहिए."



मैंगो शेक: आम के रस में बहुत ज्यादा कैलोरी होती है. 100 ग्राम आम में 99 ग्राम कैलोरी होती है. मैंगो शेक का इन्टेक किया जाता है, तो यह दूध के साथ मिलकर वेट बढ़ाने वाला होता है. वेट बढ़ने के साथ मोटापा भी बढ़ने लगता है. गर्मी के दिनों में अगर लगातार मैंगो शेक लिया जाता है, तो इससे मोटापा बढ़ने की 4 गुना संभावना बढ़ जाती है.

बनाना शेक: बनाना शेक अपने आप में अच्छी कैलोरी वाला होता है. पतले लोगों को बनाना शेक पीने के लिए सजेस्ट किया जाता है. वजन ज्यादा होने के साथ ही अगर मोटे हैं, तो बनाना शेक का सेवन नहीं करना चाहिए. बनाना में पोटेशियम, मैग्नीशियम जैसी चीजें पाई जाती है. कैलोरी ज्यादा होने के साथ ही इसमें सुक्रोज और प्रक्टोज ज्यादा होने के कारण वजन को बढ़ाने वाला होता है. ऐसे में जिनका वजन बढ़ रहा है, उनको बनाना शेक का इनटेक नहीं करना चाहिए.

पाइन एप्पल जूस: पाइन एप्पल जूस की बात करें, तो पाइनएप्पल जूस थोड़ी मात्रा में या पानी के साथ लिया जाता है. यह वेट को कम करने वाला होता है. लेकिन यदि लगातार पाइनएप्पल लिया जाए, तो यह ध्यान रखें कि 100 ग्राम पाइनएप्पल में 86 कैलोरी पाई जाती है. इसमें शुगर और सुक्रोज की मात्रा ज्यादा पाई जाती है, जो कि हमारे वेट को बढ़ाने वाला हो सकता है.

यह भी पढ़ें:Gadh Kalewa Raipur: गढ़ कलेवा में गर्मियों में मिल रहा मड़िया पेज और बेल शरबत


मिक्स फ्रूट: इस समय यदि मिक्स फ्रूट की स्मूदी ले रहे हों, तो यह आपके वेट को बढ़ाने वाला हो सकता है. इस मौसम में चीकू और लिची जैसे फ्रूट के जूस का इस्तेमाल करते हैं, तो चीकू और लिची में शुगर की मात्रा अधिक पाई जाती है. प्रक्टोज की मात्रा भी अधिक पाई जाती हैं. प्रक्टोज धीरे-धीरे हमारे शरीर में फैट के रूप में जमा होने लगता है. इन सारी चीजों को डाइट में अगर इस्तेमाल किया जाता है, तो इससे वजन बढ़ने की संभावना भी बढ़ जाती है.

ऐसे में अपने बॉडी को हाइड्रेटेड रखना है, तो नारियल का पानी, मठ्ठा, शिकंजी, बेल का शरबत जैसी चीजों का इंटेक किया जा सकता है. हाइड्रेशन को बढ़ाने के साथ ही वेट को कंट्रोल करने में यह सभी सहायक होते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details