छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

अगले महीने से मिलेगी महतारी वंदन योजना की राशि, बस करना होगा ये काम

Mahtari Vandan Yojana छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्यमंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने नए साल के मौके पर पदभार ग्रहण किया है.इस दौरान श्यामबिहारी जायसवाल ने महतारी वंदन योजना को लेकर भी बड़ा बयान दिया.

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Jan 1, 2024, 7:03 PM IST

Mahtari Vandan Yojana
अगले महीने से मिलेगी महतारी वंदन योजना की राशि

रायपुर : छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्यमंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने नए वर्ष के पहले दिन मंत्रालय में कार्यभार ग्रहण किया.श्यामबिहारी महानदी मंत्रालय पहुंचे और पूजा पाठ के बाद पदभार संभाला.इस दौरान विभाग की अपर मुख्य सचिव रेणु जी पिल्ले, स्वास्थ्य सचिव सिद्धार्थ कोमल परदेशी सहित विभागीय अधिकारी मौजूद थे. इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री ने विभागीय गतिविधियों के संबंध में समीक्षा ली. साथ ही इस संबंध में आवश्यक निर्देश अधिकारियों को दिए.इस दौरान महतारी वंदन योजना को लेकर भी श्यामबिहारी ने बड़ी बात की है.

श्याम बिहारी ने पूजा अर्चना करके पदभार किया ग्रहण

माताओं बहनों को मिलेगा महतारी वंदन योजना का लाभ :इस दौरान श्याम बिहारी जायसवाल ने कहा कि महतारी वंदन योजना का लाभ अगले महीने से माताओं बहनों को मिलने लगेगा.जिसके लिए 1200 करोड़ अनुपूरक बजट में दिया गया है.इसके लिए फिर से फॉर्म भरवाए जाएंगे.जिसके बाद महिलाओं को एक हजार रुपए मिलेंगे.


वर्तमान में कोई योजना नहीं होगी बंद :स्वास्थ्य मंत्री ने इस दौरान कहा कि आयुष्मान कार्ड के जरिए 10 लाख तक के इलाज की व्यवस्था है.इसलिए पूर्ववर्ती सरकार के 50000 तक के इलाज के लिए बनाए स्मार्ट कार्ड का औचित्य नहीं रह जाता. उसका परीक्षण कर और क्या बेहतर किया जा सकता है. उसे दिशा में हम विचार करेंगे. वर्तमान में हमारी सरकार किसी योजना को बंद नहीं कर रही है.इसके साथ ही सप्ताह के दो दिन खुद औचक निरीक्षण करने की बात श्याम बिहारी ने की है. साथ ही सभी अधिकारियों और सीएमएचओ को सप्ताह में 2 दिन निजी एवं शासकीय अस्पतालों के निरीक्षण के निर्देश दिए गए हैं.

'' हमने डॉक्टरों की मीटिंग ली है और उनसे कहा है कि वह अपना शत प्रतिशत समय अस्पताल में दें, इसके अलावा तीन से चार घंटे अतिरिक्त छत्तीसगढ़ की सेवा के लिए भी हमने डॉक्टर से आग्रह किया है. उम्मीद है कि जल्द ये व्यवस्था लागू हो जाएगी.''श्याम बिहारी जायसवाल, स्वास्थ्यमंत्री

कोविड को लेकर भी दिशा निर्देश :बैठक के दौरान प्रत्येक जिलेवार कोविड से संबंधित तैयारी का जायजा भी लिया गया. ऑक्सीजन प्लांट ,सिलेंडर ,जांच किट सहित अन्य जानकारियां जुटाई गई है. जिन जगहों पर तकनीकी खराबी आई है,उन्हें दुरुस्त करने के निर्देश भी दिए गए हैं. इसमें कहीं गड़बड़ी की शिकायत अभी तक नहीं मिली है. किसी तरह की शिकायत मिलती है तो निश्चित तौर पर आगे कार्रवाई की जाएगी.

कोरबा: कच्ची शराब की बिक्री के खिलाफ महिलाओं ने खोला मोर्चा
कोरिया: अवैध रेत उत्खनन के खिलाफ महिलाओं ने खोला मोर्चा
गरियाबंद: मिशन मैनेजर के खिलाफ महिलाओं ने खोला मोर्चा, गलत हरकत के लगाए आरोप

ABOUT THE AUTHOR

...view details