छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

Akshya Tritya: अक्षय तृतीया के दिन देवताओं ने भगवान कुबेर को बनाया था धन का देवता

माना जाता है कि अक्षय तृतीया के दिन कोई भी काम करने से उसका अक्षय फल मिलता है. अक्षय तृतीया मनाने के पीछे कई कहानियां है. ये दिन सोना चांदी खरीदी और जमीन की खरीदी के लिए काफी शुभ माना जाता है.

By

Published : Apr 14, 2023, 1:20 PM IST

Updated : Apr 14, 2023, 1:32 PM IST

Akshya Tritya
अक्षय तृतीया

रायपुर:हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया बेहद ही महत्वपूर्ण दिन है. इस दिन को नए कामों को करने के लिए बहुत शुभ माना जाता है. लोग इस दिन गृह प्रवेश, नये व्यापार की शुरुआत, गोल्ड सिल्वर की खरीदारी करते हैं. हिंदू पंचांग के वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष के तृतीया तिथि के दिन अक्षय तृतीया का त्यौहार मनाया जाता है. ऐसा माना जाता है कि अक्षय तृतीया के दिन माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु का ध्यान करने से मनचाहा फल मिलता है.

अक्षय तृतीया को लेकर चलते हैं कई प्रसंग:हिंदू धर्म की एक पौराणिक कथा में माना गया है कि अक्षय तृतीया के दिन ही भगवान विष्णु के छठे अवतार परशुराम का जन्म हुआ था. भारत के कुछ हिस्सों में इस दिन परशुराम जयंती भी मनाया जाता है. अक्षय तृतीया से जुड़ा एक प्रसंग ये भी चलता है कि इसी दिन गंगा नदी धरती पर अवतरित हुई है. इस दिन की एक और प्रसिद्ध कथा है कि इस दिन भगवान कुबेर को धन के देवता के रूप में देवताओं ने नियुक्त किया था.

यह भी पढ़ें: Sun In Aries : इन सात राशियों के लिए फायदेमंद रहेगा सूर्य का मेष राशि में गोचर

सोना खरीदने का है महत्व:अक्षय तृतीया के पर्व के दिन भगवान विष्णु और लक्ष्मी माता की सनातन विधि से पूजा की जाती है. इस दिन भगवान विष्णु और लक्ष्मी माता की आराधना करने से घर में सुख-समृद्धि और वैभव मिलता है. सनातन धर्म में तो अक्षय तृतीया के पर्व को दीपावली के जैसा ही माना गया है. इस दिन की गई पूजा का बहुत महत्व होता है. अक्षय तृतीया के दिन सोना चांदी खरीदने की परंपरा काफी पुरानी है.

Last Updated : Apr 14, 2023, 1:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details