छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

YEAR ENDER 2022 : छत्तीसगढ़ की टॉप धाकड़ गर्ल्स, जिनकी कायल हुई दुनिया

साल 2022 अब विदाई की ओर है. नए साल के आगमन को कुछ ही दिन बचे हैं. साल खत्म होने से पहले ईटीवी भारत आपको उन लड़कियों से रूबरू करवा रहा Top Dhakad Girls of Chhattisgarh है, जिन्होंने 2022 में छत्तीसगढ़ राज्य Chhattisgarh State का नाम देश ही नहीं दुनिया में भी रौशन किया है. इन लड़कियों ने अपने हौसले से पूरे देश का नाम गर्व से ऊंचा किया है. YEAR ENDER 2022

By

Published : Dec 21, 2022, 7:46 PM IST

Updated : Dec 21, 2022, 8:31 PM IST

Top Dhakad Girls of Chhattisgarh
छत्तीसगढ़ की टॉप धाकड़ गर्ल्स

रायपुर :छत्तीसगढ़ में साल 2023 का स्वागत जोर शोर से किया जाएगा. लेकिन साल खत्म होने से पहले ईटीवी भारत बीते हुए साल में प्रदेश का नाम रौशन करने वाली उन लड़कियों के बारे में बताने जा रहा है, जिन्होंने अपनी प्रतिभा से पूरे देश में छत्तीसगढ़ का नाम रौशन किया है. आइए जानते हैं छत्तीसगढ़ की उन बेटियों के बारे में जिन्हें आज पूरी दुनिया जानती है.

  1. नैना धाकड़ :बस्तर की बेटी पर्वतारोही नैनासिंह धाकड़ Mountaineer Naina Singh Dhakad को 30 नवंबर को राष्ट्रपति द्रोपती मुर्मू के हाथों लैंड एडवेंचर पुरस्कार से सम्मानित किया गया. केंद्र सरकार ने साल 2021 के लिए तेजनिंग नोर्गे राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कारों की घोषणा की थी. जिसमें 4 श्रेणियों में पुरस्कार दिया जाना था. नैना धाकड़ को लैंड एडवेंचर श्रेणी में पुरस्कार दिया गया. बस्तर जिले के एक छोटे से गांव टाकरागुड़ा में रहने वाली 31 साल की नैना सिंह धाकड़ पिछले 13 वर्षों से पर्वतारोहण के रूप में पूरे छत्तीसगढ़ में जानी जाती है. बीते साल जून माह में 9 दिन के भीतर दुनिया के सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट में 8848.86 मीटर और चौथी सबसे ऊंची चोटी माउंट लहोत्से में 8516 मीटर पर चढ़ाई करके नैना ने इतिहास रचा था. पर्वतारोही नैना सिंह धाकड़ पर्वतारोहण के क्षेत्र में कई रिकॉर्ड दर्ज करा चुकी है. वह मोटरबल खरंदुला 6 हजार मीटर पर भी साइकिलिंग कर चुकी है. वहीं भूटान, नेपाल, उत्तराखंड, सिक्किम, लेह, लद्दाख और 20 से भी अधिक ऊंची चोटियों पर सफलतापूर्वक चढ़ाई कर चुकी है. यही वजह है कि इस साल युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा आयोजित तेनजिंग नोर्गे राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कार के लिए लैंड एडवेंचर पुरस्कार बस्तर की नैना सिंह धाकड़ को दिया गया.
    नैना धाकड़, पर्वतारोही
  2. नम्रता वर्मा :छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर की बेटी नम्रता वर्मा Namrata Verma अपने भाषण की वजह से सुर्खियों में है. हाल ही में नम्रता ने बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय में आयोजित काशी तमिल संगमम के समापन समारोह में अपना भाषण दिया. उनके भाषण से केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह , अमिताभ बच्चन, मुख्यमंत्री उत्तरप्रदेश योगी आदित्यनाथ बेहद प्रभावित हुए हैं. नम्रता वर्मा वर्तमान में उत्तर प्रदेश के बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय (बीएचएयू ) से एमए हिंदी पत्रकारिता की पढ़ाई कर रही हैं. नम्रता वर्मा ने अपनी स्कूली पढ़ाई बस्तर के बोरगांव में स्थित शिशु मंदिर स्कूल से की है. उन्होंने अपनी 12वीं की पढ़ाई दल्लीराजहरा से की. ग्रेजुएशन की पढ़ाई रायपुर के साइंस कॉलेज से की. बाद में वह अपनी आगे की पढ़ाई के लिए दिल्ली आईं और आईआईएमसी से पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है. बीएचयू में दिए उनके भाषण को देश भर में बहुत पसंद किया जा रहा है, बड़े बड़े नेता और सेलिब्रिटी भी नम्रता की तारीफ कर रहे हैं.
    नम्रता वर्मा, वक्ता
  3. रितिका ध्रुव : महासमुंद जिले के आदिवासी बाहुल्य गांव गुड़रुडीह की रहने वाली 16 वर्षीय ऋतिका ध्रुव ने छत्तीसगढ़ का नाम देश ही नहीं दुनिया में रौशन किया है. अपनी प्रतिभा के बल पर ऋतिका इतने कम उम्र में इसरो ओर नासा के प्रोजेक्ट में शामिल हो पाई हैं. सोसायटी फॉर स्पेस एजुकेशन रिसर्च एंड डेवलपमेंट संगठन द्वारा 17 जुलाई 2022 को बिलासपुर साइंस सेंटर में परीक्षा का आयोजन किया था, जिसमें छत्तीसगढ़ से मात्र ऋतिका को इस परीक्षा में सफलता मिली. इसके बाद रितिका का चयन इसरो और नासा के संयुक्त सिटीजन साइंस प्रोजेक्ट के अंतर्गत क्षुद्र ग्रह खोज अभियान के लिए हुआ. रितिका 1 अक्टूबर से 6 अक्टूबर 2023 में श्रीहरिकोटा में प्रशिक्षण लेने जाएगी.
    ऋतिका ध्रुव, छात्रा
  4. पलक नाग :बस्तर की रहने वाली पलक नाग ने स्पोर्ट्स के क्षेत्र में छत्तीसगढ़ का नाम रोशन किया है. आबूधाबी में आयोजित इंटरनेशनल मिक्स मार्शल आर्ट प्रतियोगिता में पलक Mixed martial arts player Palak Nag ने सिल्वर मेडल जीतकर छत्तीसगढ़ ही नहीं देश का भी नाम रोशन किया है. 12वीं कक्षा में पढ़ाई कर रही पलक कम उम्र से ही मिक्स मार्शल आर्ट की खिलाड़ी रहीं हैं. उनका चयन अंडर 18 आयु वर्ग के लिए हुआ था. 17 अगस्त से लेकर 22 अगस्त तक आबूधाबी में आयोजित अंतरराष्ट्रीय मिक्स मार्शल आर्ट प्रतियोगिता में शामिल हुईं थीं. वहां उनका मुकाबला अमेरिका की खिलाड़ी से हुआ था. अपने खेल का जौहर दिखाकर बस्तर की बेटी ने सिल्वर मेडल हासिल कर देश का नाम रोशन किया.
    पलक नाग, मार्शल आर्ट प्लेयर
  5. आकर्षि कश्यप :दुर्ग की रहने वाली आकर्षि कश्यप badminton player aakarshi kashyap ने अगस्त महीने में बर्मिंघम में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में सिल्वर मेडल जीतकर भारत का नाम रौशन किया. उनकी इस उपलब्धि से छत्तीसगढ़ का नाम रौशन हो रहा है. कॉमनवेल्थ गेम के दौरान आकर्षि का प्रदर्शन बेहद अच्छा रहा. आकर्षि की उपलब्धियों की बात करें तो अब तक आकर्षि कुल 50 गोल्ड मेडल, 23 सिल्वर मेडल और 15 ब्रॉन्ज मेडल जीत चुकी हैं. अंडर 15 सिंगल नेशनल चैंपियन, अंडर 17 और 19 सिंगल में दो बार नेशनल चैंपियन जैसे खिताब अपने नाम कर चुकी हैं. नेशनल गेम्स के अलावा एशियन गेम्स और इंटरनेशनल चैंपियनशिप में भाग लिया है.
    आकर्षि कश्यप, बैडमिंटन प्लेयर
Last Updated : Dec 21, 2022, 8:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details