छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Mar 13, 2020, 5:24 PM IST

ETV Bharat / state

रायपुर: विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं का होगा सम्मान

आगामी 14 मार्च को लक्ष्मी महिला नागरिक सहकारी बैंक रजत जयंती समारोह और स्त्री शक्ति सम्मान का आयोजन किया जाना है.

women honor ceremony
महिलाओं का होगा सम्मान

रायपुर:लक्ष्मी महिला नागरिक सहकारी बैंक के 25 साल पूरे होने पर रजत जयंती समारोह मनाने के साथ ही स्त्री शक्ति सम्मान समारोह का आयोजन शनिवार 14 मार्च को किया जाएगा. ये आयोजन शहर के पंडित दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम में किया जाएगा, जहां पर अलग-अलग क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली 10 महिलाओं का सम्मान भी किया जाना है. इस आयोजन में मुख्य अतिथि के तौर पर प्रदेश की राज्यपाल अनुसुइया उइके मौजूद रहेंगी. सेलिब्रिटी के रूप में फिल्मी कलाकार महिमा चौधरी भी इस कार्यक्रम में शिरकत करेंगी.

महिलाओं का होगा सम्मान

बैंक के जरिए अब तक लगभग 22 हजार महिलाओं को लगभग 200 करोड़ रुपए लोन दिया जा चुका है. इसके अलावा माइक्रो फाइनेंस के अंतर्गत लगभग 12 हजार महिलाओं को 32 करोड़ रुपए का लोन दिया गया. इस तरह ये बैंक अपने ग्राहकों को प्रदेश में सर्वाधिक ब्याज दर 8.50% और वरिष्ठ नागरिकों को सहकारी संस्थाओं को कम से कम 1 साल की एफडी जमा करने पर 1% ज्यादा मतलब 9.50% ब्याज दे रहा है. साथ ही बैंक अपने सदस्यों को सर्वाधिक लाभांश 16.50% प्रदाय कर रहा है, जो कि प्रदेश में सबसे ज्यादा है.

मुरली मनोहर जोशी ने किया था उद्घाटन

बता दें कि 14 जनवरी 1995 को पूर्व केंद्रीय मंत्री मुरली मनोहर जोशी और छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के आतिथ्य में प्रदेश के प्रथम महिला बैंक लक्ष्मी महिला नागरिक सहकारी बैंक का विधिवत उद्घाटन हुआ था. तब से लेकर अब तक प्रदेश के कई जिलों में इसकी शाखा खोली जा चुकी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details