छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

धान खरीदी का आज आखिरी दिन, केंद्रों में दिखी गहमागहमी

छत्तीसगढ़ में धान खरीदी का आज आखिरी दिन है. जिसकी वजह से धान खरीदी केंद्रों में बहुत ही गहमागहमी देखने को मिल रही है. आखिरी दिन करीब 2 लाख मीट्रिक टन धान खरीदी की जानी है.

By

Published : Feb 20, 2020, 11:37 AM IST

Updated : Feb 20, 2020, 11:57 AM IST

Last day of paddy purchasing in chhattisgarh
धान खरीदी का आखिरी दिन

रायपुरःछत्तीसगढ़ में धान खरीदी का आज आखिरी दिन है. आखिरी दिन धान खरीदी केंद्रों में काफी गहमागहमी देखी जा रही है, इस बार सरकार की ओर से 85 लाख मीट्रिक टन धान खरीदी का लक्ष्य तय किया गया, सरकारी दावों के मुताबिक अब तक करीब 83 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी की जा चुकी है और आखिरी दिन करीब 2 लाख मीट्रिक टन धान खरीदी की जानी है.

इस बार 1 दिसंबर से धान खरीदी की प्रक्रिया शुरू हुई. जनवरी के आखिरी और फरवरी के पहले सप्ताह हुई बेमौसम बारिश ने खरीदी की प्रक्रिया में खलल डाला. खरीदी केंद्रों में बदइंतजामी के चलते खुले में रखा हजारों क्विंटल धान भीग गया, इसके बाद किसानों ने धान खरीदी की सीमा बढ़ाए जाने की मांग को लेकर सड़क पर उतरकर प्रदर्शन भी किया, बारदाने की कमी और टोकन की समस्या के चलते भी किसान काफी नाराज नजर आए. इसी विरोध के बीच धान खरीदी की अंतिम तारीख 15 से बढ़ाकर 20 फरवरी कर दी गई. बता दें इस बार 19 लाख 52 हजार 736 किसानों ने धान बेचने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है.

Last Updated : Feb 20, 2020, 11:57 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details