छत्तीसगढ़

chhattisgarh

National Tribal Dance Festival: आज आखिरी दिन, पहुंचेंगे ये बड़े नेता

By

Published : Dec 29, 2019, 8:38 AM IST

राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव का आज 29 दिसंबर को समापन समारोह है. इस कार्यक्रम में कई नेता मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित रहेंगे.

last day of national tribal dance festival in raipur
राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव का अंतिम दिन

रायपुर: तीन दिवसीय राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव का आज 29 दिसंबर को समापन समारोह है. इस समारोह में सांसद और संसद की लोक लेखा समिति के अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी मुख्य अतिथि होंगे. कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्यमंत्री भूपेश बघेल करेंगे. समापन समारोह का आयोजन रात्रि 7.30 बजे से किया गया है. महोत्सव के समापन अवसर पर विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरण किया जाएगा.

राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव प्रस्तावित कार्यक्रम का सेड्यूल

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष श्री चरणदास महंत, महाराष्ट्र विधानसभा के अध्यक्ष नानाभाऊ पाडोले और राज्यसभा सांसद मधुसूदन देवराम मिस्त्री उपस्थित रहेंगे. कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि के रूप में मंत्री टी.एस. सिंहदेव, ताम्रध्वज साहू, रविन्द्र चौबे, प्रेमसाय सिंह टेकाम, मोहम्मद अकबर, कवासी लखमा, शिवकुमार डहरिया, अनिला भेंड़िया, जयसिंह अग्रवाल, गुरू रूद्रकुमार, उमेश पटेल, अमरजीत भगत, विधायक सत्यनारायण शर्मा, बृजमोहन अग्रवाल, धनेन्द्र साहू, कुलदीप जुनेजा, विकास उपाध्याय, अनिता योगेन्द्र शर्मा, रायपुर जिला पंचायत की अध्यक्ष शारदा वर्मा और रायपुर नगर निगम के महापौर प्रमोद दुबे उपस्थित रहेंगे.

पढ़ें- National Tribal Dance Festival: थाइलैंड के कलाकारों के साथ थिरकीं राज्यपाल अनुसुइया और किरणमयी

महोत्सव के अंतिम दिन होंगे ये कार्यक्रम

  • राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव में विभिन्न राज्यों के लोक कलाकारों विवाह और अन्य संस्कार, पारंपरिक त्यौहार और अनुष्ठान, फसल कटाई, कृषि, अन्य पारंपरिक विधाओं पर नृत्य प्रतियोगिताएं होंगी.
  • महोत्सव के अंतिम दिन 29 दिसंबर को उत्तराखण्ड के कलाकार लाष्पा नृत्य, जम्मू का बकरवाल नृत्य, मध्यप्रदेश का भड़म नृत्य, हिमाचल प्रदेश का गद्दी नृत्य, कर्नाटक और सिक्किम का नृत्य, झारखण्ड का दमकच नृत्य, छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले की दंडामी नृत्य प्रस्तुत करेंगें.
  • दोपहर 12.50 बजे से 1.40 बजे तक श्रीलंका, थाईलैड और मालदीव देशों से आमंत्रित कलाकार गैर प्रतियोगी सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुति देंगे.
  • दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक तेलंगाना, लद्दाख का नृत्य, उत्तरखण्ड का मुखौटा नृत्य, गुजरात और सिक्किम का नृत्य, केरल का मरायूराट्टम नृत्य, त्रिपुरा का संगराई नृत्य, मध्यप्रदेश का करमा नृत्य और छत्तीसगढ़ के कोण्डागांव का गौरमार नृत्य का आयोजन होगा.
  • शाम 6 बजे से 7 बजे तक बांग्लादेश, युगांडा और बेलारूस देशों के कलाकारों की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत की जाएगी.
  • शाम 7 बजे से रात 9 बजे तक समापन समारोह, पुरस्कार वितरण और सम्मान का कार्यक्रम रखा गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details