छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Diwali 2021: करने जा रहे दिवाली की सफाई तो रखें इन बातों का विशेष ध्यान

By

Published : Oct 27, 2021, 4:14 PM IST

Updated : Oct 27, 2021, 7:37 PM IST

दिवाली (Diwali) की सफाई (cleaning) करने जा रहे हैं तो इन टिप्स (Tips) को जरूर अपनायें...

Diwali 2021
दिवाली की सफाई

रायपुरःत्यौहारी सीजन (Festive season) की शुरुआत हो चुकी है. वहीं, कई घरों में दिवाली (Diwali) की साफ-सफाई भी शुरू है. बता दें कि इस बार 4 नवंबर को दिवाली है. वहीं, धनतेरस (Dhanteras) से पहले ही सभी लोग घर की साफ-सफाई (House cleaning) कर लेते हैं. कहते हैं कि अगर घर में गंदगी हो तो मां लक्ष्मी (Maa lakshmi) रुष्ट हो जाती है. यही कारण है कि लोग दिवाली में लक्ष्मी-गणेश (Lakshmi ganesh) की पूजा से पहले ही घर की साफ-सफाई का काम पूरा कर लेते हैं.

घर की सफाई की शुरुआत लोग किचन (Kitchen) से करते हैं. लेकिन ये काम काफी कठिन होता है. आइये आज हम आपको किचन की सफाई से जुड़े कुछ आसान टिप्स (Tips) देने जा रहे हैं, जो आपको दिवाली की सफाई में मददगार साबित होगी.

दीवाली और छठ पर आतिशबाजी के लिए तय हुआ 'टाइम'

अपनायें ये टिप्स...

  • सबसे पहले तो किचन फ्लोर साफ करना बहुत मुश्किल का काम होता है. ऐसे में आप साफ पानी लें और उसमें बर्तन धोने वाला साबुन डालें. फिर उसमें स्क्रबर डालकर फर्श को अच्छी तरह से रगड़े. आपकी फर्श अच्छी तरह से चमकने लगेगी.
  • वहीं, किचन के सिंक की सफाई करते वक्त सबसे पहलें सिंक में गर्म पानी डालें, फिर उसमें सिरका (Vinegar) और बेकिंग पाउडर (Baking Powder) डालकर साफ करें. लेकिन इसमें एसिड न दें, वरना इसमें दाग पकड़ सकता है.
  • इसके बाद गैस स्टैंड की जब हम सफाई करेंगें तो सबसे पहले इसे साफ करने के लिए आप बर्तन धोने के स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं. उस स्क्रबर में साबुन लगाएं और इससे टाइल्स को रगड़े. आपकी टाइल्स की सारी चिकनाई निकल जाएगी. इसके अलावा आप सिरका, बेकिंग सोडा, अमोनिया और ब्लीच के इस्तेमाल से भी टाइल्स को नए जैसा चमका सकती हैं.
  • अधिकतर देखा जाता है कि, लोगों को गैस के चूल्हे की सफाई में काफी दिक्कतें आती है. इसलिए इसकी बेहतर सफाई के लिए उसे खोलकर साफ करें. अगर खोलकर साफ नहीं कर सकते हैं तो आप कम से कम बर्नर को बाहर निकालकर जरूर साफ करें.
  • कई बार किचन कैबिनेट को साफ करना बेहद मुश्किल साबित हो सकता है. ऐसे में आप सिरके और डिश वॉश लिक्विड शॉप का इस्तेमाल कर सकते हैं. साथ ही आप एक अच्छे स्क्रबर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. कुछ ही देर में आपका कैबिनेट पूरी तरह से साफ हो जाएगा.
Last Updated : Oct 27, 2021, 7:37 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details