छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कार्तिक पूर्णिमा 2023: खारुन नदी में सीएम भूपेश बघेल ने किया कार्तिक स्नान, महादेव घाट पर अपने अंदाज में लगाई डुबकी

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Nov 26, 2023, 8:00 AM IST

Updated : Nov 26, 2023, 10:49 AM IST

Kartik Purnima 2023 कार्तिक पूर्णिमा 2023 के अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रायपुर में खारून नदी के महादेव घाट पर स्नान किया. उन्होंने हटकेश्वर महादेव मंदिर में पूजा अर्चना भी की और प्रदेशवासियों की सुख समृद्धि की कामना की. CM Bhupesh Baghel Punni Snan

CM Bhupesh Baghel took bath in Kharun river
सीएम भूपेश बघेल ने किया कार्तिक स्नान

रायपुर: कार्तिक पूर्णिमा 2023 के अवसर पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सुबह सवेरे रायपुर के खारून नदी स्थित महादेव घाट पहुंचे. सुबह 5.30 बजे खारुन नदी में सीएम भूपेश बघेल ने कार्तिक पूर्णिमा स्नान किया. इसके बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने हटकेश्वर महादेव का दर्शन किया और प्रदेशवासियों की सुख समृद्धि की कामना की.

सीएम भूपेश ने अपने अंदाज में लगाई डुबकी: उन्होंने ठंडे पानी में अपने अंदाज में गुलाटी मारकर डुबकी लगाई. उनको गुलाटी मारते हुए जिन लोगों ने देखा सब दंग रह गए. दरअसल, सीएम भूपेश बघेल हर साल कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर महादेव घाट पहुंचकर खरून नदी में डुबकी लगाते हैं. उनके डुबकी लगाने का स्टाइल लोगों के बीच चर्चा का विषय रहा है.

चुनावी शोर से दूर खेतों के बीच सीएम भूपेश, देसी तकनीक से जांची धान की नमी
Dev Diwali: आज देव दिवाली के दिन भगवान विष्णु की कृपा पाने के लिए जरूर करें या काम
क्या है देव दिवाली की पौराणिक मान्यता और महत्व ?

कार्तिक पूर्णिमा स्नान का है विशेष महत्व: साल भर में कई प्रकार के पूर्णिमा होते हैं. लेकिन उन सभी में कार्तिक पूर्णिमा का विशेष महत्व माना गया है. क्योंकि इस माह में भगवान विष्णु चार माह की योग निद्रा के बाद जागते हैं. इसके अलावा इस माह में तुलसी जी का विवाह भी किया जाता है, जिसे लोग देवउठनी एकादशी के रूप में भी मनाते हैं. ऐसा माना जाता है कि कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा नदी में या अन्य नदियों में स्नान करने से अक्षय पुण्य प्राप्त होती है. यह भी मान्यता है कि इस दिन चंद्रमा और माता लक्ष्मी की पूजा करने से धन में वृद्धि होती है. कई लोग तो पूरे कार्तिक माहभर में सूर्योदय काल के समय नदियों में स्नान करते हैं.

Last Updated : Nov 26, 2023, 10:49 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details