छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

कौशल विकास के लिए 11वीं, 12वीं के साथ दी जाएगी ITI की शिक्षा: CM भूपेश बघेल

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्कूली शिक्षा विभाग और तकनीकी शिक्षा विभाग को ITI और हायर सेकेंडरी स्कूलों को एक कर कक्षा 11वीं और 12वीं में व्यावसायिक शिक्षा की व्यवस्था किए जाने के निर्देश जारी किए हैं. जिससे 12वीं के बाद छात्रों को नौकरियां मिलने में दिक्कतें न आएं.

By

Published : Apr 20, 2020, 9:31 PM IST

ITI education, CM bhupesh baghel
मुख्यमंत्री ने स्कूली शिक्षा विभाग को दिए निर्देश

रायपुर:छत्तीसगढ़ में रोजगारोन्मुखी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए अब ITI और हायर सेकेंडरी स्कूलों को एक कर कक्षा 11वीं और 12वीं में व्यावसायिक शिक्षा की व्यवस्था की जाएगी. जिससे छात्रों को 12वीं कक्षा के प्रमाण पत्र के साथ ITI का प्रमाण पत्र भी प्राप्त हो सके. ऐसी व्यवस्था से 12वीं के बाद उन्हें रोजगार मिलने में आसानी होगी. यह निर्देश छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की ओर से स्कूल शिक्षा विभाग और तकनीकी शिक्षा विभाग को दिए गए हैं.

मुख्यमंत्री ने दिए स्कूली विभाग को निर्देश

  • मुख्यमंत्री ने कहा है कि 'ITI के समन्वय से स्कूलों में व्यावसायिक पाठ्यक्रम की पढ़ाई होने से विद्यार्थियों में उनके चुने गए ट्रेड में उच्च कोटि के कौशल का विकास हो सकेगा और उन्हें काम मिलने में आसानी होगी. मुख्यमंत्री ने इस कार्ययोजना के संबंध में दोनों विभागों को कुछ मार्गदर्शी निर्देश भी जारी किए हैं.'
  • शिक्षा के व्यावसायीकरण (वोकेशनलाइजेशन) करने की बात देश में लम्बे समय से की जा रही है. व्यावसायिक शिक्षा को पाठ्यक्रम में भी शामिल किया गया है. लेकिन अबतक अपेक्षित परिणाम हासिल नहीं किए जा सके हैं. औपचारिक शिक्षा पूरी करने के बाद भी छात्रों को रोजगार नहीं मिलता. जिसका मुख्य कारण स्कूलों में वर्कशॉप और कुशल प्रशिक्षकों का अभाव है.
  • यह व्यवस्था इस प्रकार की जानी चाहिए. जिससे कक्षा 11वीं और 12वीं में पढ़ने वाले विद्यार्थियों में उच्च कोटी का कौशल विकसित किया जा सके और उन्हें कक्षा 12 वीं के छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के प्रमाण पत्र के साथ ITI का प्रमाण पत्र भी प्राप्त हो सके.
  • इसके साथ ही राज्य शासन के नियमों में ऐसे प्रावधान भी किए जाने चाहिए. जिससे राज्य सरकार को सामग्री प्रदाय करने वाली फर्माें और राज्य सरकार के निर्माण कार्याें के ठेकेदारों के लिए 12 वीं कक्षा पास और आईटीआई प्रमाण पत्र प्राप्त विद्यार्थियों को 6 माह की इंटरशिप करना अनिवार्य हो.
  • जिन विकासखण्डों में ITI और हायर सेकेण्डरी स्कूल हो वहां आगामी शैक्षणिक सत्र से समन्वित कोर्स प्रारंभ किया जाए. स्कूल शिक्षा विभाग और तकनीकी शिक्षा विभाग इस संबंध में संयुक्त रूप से एक योजना बना कर 10 दिनों के भीतर प्रस्तुत की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details