छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

रायपुर : राजधानी में लागू हुई इंटीग्रेटेड हाई सिक्योरिटी, स्टेशन पर होगी अब एयरपोर्ट जैसी सुरक्षा

रायपुर रेलवे स्टेशन पर इंटीग्रेटेड हाई सिक्योरिटी सिस्टम लागू कर दी गई है. अब एयरपोर्ट जैसी सुरक्षा यहां रहेगी.

By

Published : Sep 24, 2019, 9:27 AM IST

Updated : Sep 24, 2019, 10:08 AM IST

राजधानी में लागू हुई इंटीग्रेटेड हाई सिक्योरिटी

रायपुर: राजधानी के रेलवे स्टेशन पर इंटीग्रेटेड हाई सिक्योरिटी सिस्टम रविवार की रात 12:00 बजे से लागू हो गया है. रेलवे ने रविवार रात 12:00 बजे से 1 ए गेट को बंद कर दिया है. इसकी पूरी तैयारी रेलवे सुरक्षा विभाग की ओर से कर ली गयी है. स्टेशन के दो नंबर गेट से एंट्री और एग्जिट की व्यवस्था. स्टेशन पर अब एयरपोर्ट जैसी सुरक्षा रहेगी.

राजधानी में लागू हुई इंटीग्रेटेड हाई सिक्योरिटी

रेलवे ने VIP गेट से इंट्री बंद कर दी है. VIP गेट से यात्री सिर्फ बाहर आ सकेंगे. वहीं दूसरी ओर गुढ़ियारी की तरफ एस्केलेटर से ही प्रवेश और निकासी की व्यवस्था की गई है. बाकी के सारे खुले पॉइंट पूरी तरह से बंद कर दिए गए हैं. स्टेशन में सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद कर दी गई है.

मुख्य गेट और VIP गेट बनाए गए
बताया जा रहा है कि मुंबई हावड़ा मार्ग पर स्थित रायपुर रेलवे स्टेशन से 1 दिन में लगभग 112 ट्रेनें गुजरती हैं और रोजाना 70 हजार यात्री सफर करते हैं. मॉडल रेलवे स्टेशन में यात्रियों के प्रवेश के लिए मुख्य गेट और VIP गेट बनाए गए हैं, लेकिन कई ऐसे लूप होल थे, जहां से लोग आसानी से स्टेशन के अंदर प्रवेश करते थे. यात्री इससे पहले एस्केलेटर से सीधे स्टेशन के अंदर और पार्सल कार्यालय के सामने से सीधे प्लेटफॉर्म एक में प्रवेश कर सकते हैं.

स्कैनर से होगी यात्रियों के सामान की जांच
गुढ़ियारी की तरफ बनाए गए एस्केलेटर और गुढ़ियारी से दुर्ग छोर पर बनाए गए ओवरब्रिज से सीधे स्टेशन के अंदर प्रवेश करते थे. स्टेशन के ये ऐसे लूप होल थे, जहां पर एक भी जवान तैनात नहीं रहता था. इसी को ध्यान में रखकर रेलवे ने स्टेशनों का इंप्लीमेंट करना शुरू कर दिया है. रविवार की रात 12:00 बजे से रेलवे स्टेशन पर आने-जाने वाले हर यात्री के बैग की जांच लगेज स्केनर के माध्यम से अनिवार्य कर दी गई है.

Last Updated : Sep 24, 2019, 10:08 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details