छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

छत्तीसगढ़ में भव्य होगा राजिम कुंभ, हिल स्टेशन पर बनेंगे मॉल रोड : बृजमोहन अग्रवाल

Rajim Kumbh Mela छत्तीसगढ़ में नई सरकार ने अब कामकाज पर ध्यान देना शुरु कर दिया है. मंत्रालय में हुई पहली कैबिनेट मीटिंग के बाद मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने राजिम कुंभ मेले को भव्य तरीके से मनाने की घोषणा की.साथ ही साथ पर्यटन और स्कूली शिक्षा को लेकर बड़े फैसले लिए.

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Jan 4, 2024, 2:52 PM IST

Rajim Kumbh Mela
छत्तीसगढ़ में भव्य होगा राजिम कुंभ

रायपुर : छत्तीसगढ़ के कैबिनेट मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने राजिम कुंभ मेला को भव्य तरीके से मनाने का फैसला लिया है. साथ ही सिरपुर को वर्ल्ड हेरिटेज साइट में शामिल करने, छत्तीसगढ़ के मैनपाट, चैतुरगढ़ जैसे हिल स्टेशन में शिमला, मनाली की तर्ज पर मॉल रोड बनाने का रोडमैप तैयार करने को कहा है. ताकि बड़ी संख्या में टूरिस्ट प्रदेश की सुंदरता को देख सके. इसके साथ ही कक्षा 9वीं में सभी वर्ग के बच्चों को स्कूल में निःशुल्क सायकिल और 12वीं तक पाठ्य पुस्तकों के निःशुल्क वितरण के भी निर्देश अफसरों को दिए गए हैं.

भव्य होगा राजिम कुंभ :बृजमोहन अग्रवाल ने सिरपुर को वर्ल्ड हेरिटेज में शामिल कराने के साथ राजिम कुंभ मेला को भव्य तरीके से मनाने के निर्देश दिए.राजिम मंदिर के चारों ओर परिक्रमा पथ बनाने की बात कही है. राज्य के मेला महोत्सव को बढ़ावा देने के निर्देश भी जारी किए हैं, ताकि मेला को पर्यटन की तर्ज पर बढ़ावा मिल सके.

'' हम छत्तीसगढ़ में मैनपाट जैसे हिल स्टेशन वाले शहरों में शिमला, मनाली के तर्ज पर मॉलरोड बनाएंगे. सरगुजा के रामगढ़ और चैतुरगढ़ जैसे स्थानों का विकास हिल स्टेशन के रूप में करेंगे ताकि यहां राज्य के साथ-साथ राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों को लुभा सके.हम ’छत्तीसगढ़ राज्य मार्केटिंग सेल’ की स्थापना कर राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन में राज्य की छवि को बेहतर कर राज्य की पर्यटन क्षमता को बढ़ाने का काम करेंगे'' बृजमोहन अग्रवाल, कैबिनेट मंत्री

स्कूलों में भर्ती को लेकर जरुरी निर्देश :बृजमोहन अग्रवाल ने स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों की समीक्षा बैठक भी ली. इस दौरान बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि छत्तीसगढ़ में बेहतर शिक्षा देना सरकार का लक्ष्य है. हमारी सरकार किसी भी योजना को लेकर पूर्वाग्रह से कार्य नहीं करेगी. व्यवस्था पहले से बेहतर और स्थाई हो ताकि विद्यार्थियों का भविष्य उज्ज्वल हो, इसी सोच के साथ हम आगे बढ़ेंगे. विभागों की भर्ती और नियुक्ति प्रक्रिया पारदर्शीं रखने के संबंध में सख्त हिदायत दी गई है.इस दौरान किसी भी तरह का भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं करने की बात बृजमोहन ने की है. शिक्षा विभाग में पिछली भर्ती में बचे हुए चयनित अभ्यर्थियों की काउंसलिंग प्रक्रिया को भी जल्द शुरू करने के निर्देश दिए हैं.

9वीं कक्षा में सभी विद्यार्थियों को निःशुल्क सायकिल : छत्तीसगढ़ में अब 9वीं के सभी वर्ग के बालक-बालिकाओं को उच्च गुणवत्ता के सायकिल निःशुल्क दिए जाएंगे. स्कूलों में एयर-पम्प की व्यवस्था भी की जाएगी. साथ ही 12वीं तक के विद्यार्थियों को निःशुल्क शिक्षा के साथ-साथ निःशुल्क पाठ्य पुस्तक देने की तैयारी के निर्देश भी अधिकारियों को दिए गए हैं. बैठक में मुख्यमंत्री ज्ञान प्रोत्साहन योजना के तहत अनुसूचित जाति जनजाति के मेधावी छात्रों नियमित कक्षा 10वीं एवं 12वीं बोर्ड परीक्षा में मेरिट लाने पर प्रोत्साहन राशि 15 हजार से बढ़ाकर 25 हजार करने का निर्णय लिया गया.

मेरिट के आधार पर शिक्षकों की होगी पोस्टिंग : राज्य में अब सीए, सीएस, बैंकिंग, रेलवे के साथ-साथ सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की गुणवत्ता पूर्ण निःशुल्क कोचिंग की व्यवस्था होगी. सैनिक स्कूल को बढ़ावा दिया जाएगा ताकि शिक्षा और रोजगार में विस्तार हो सके. अधिकारियों को ये भी निर्देश दिए गए हैं कि नई नियुक्तियों में ध्यान दें कि शिक्षकों की पोस्टिंग मेरिट के आधार पर आस-पास के जिले में ही हो. जिससे वे पूरी दक्षता के साथ शासकीय दायित्वों का निर्वहन कर सकें.

छत्तीसगढ़ के 16 जिलों में फैला कोरोना, 120 एक्टिव मरीज
कोंडागांव में सीएएफ जवान ने खुद को मारी गोली
भिलाई में गैंगस्टर तपन सरकार की किसी भी समय हो सकती है गिरफ्तारी !

ABOUT THE AUTHOR

...view details