छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Mar 27, 2022, 6:00 PM IST

ETV Bharat / state

रेलवे यात्रियों की मांग : Railway में बंद सुविधाएं हों बहाल, सीनियर सिटीजन को किराये में मिले छूट

कोरोना के कम होने से फ्लाइट और ट्रेनों से यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या बढ़ गई है. यात्रियों की संख्या बढ़ने के बावजूद रेलवे द्वारा बंद की जाने वाली सुविधाएं अब तक शुरू नहीं हो पाई है. इससे यात्रियों को काफी परेशानी हो रही है.

railway passenger
रेलवे यात्री

रायपुर :छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या काफी कम हो गई है. इस कारण जनजीवन सामान्य हो गया है. पिछले 2 साल से कोरोना के कारण लोग यात्रा करने से बच रहे थे. अब फ्लाइट और ट्रेनों से यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या बढ़ गई है. यात्रियों की संख्या बढ़ने के बावजूद रेलवे द्वारा बंद की जाने वाली सुविधाएं अब तक शुरू नहीं हो पाई है. इससे यात्रियों को काफी परेशानी हो रही है. कोरोना के पहले ट्रेन में यात्रा करने वाले बुजुर्गों को टिकटों में छुट दिया जाता था. लेकिन कोविड के बाद से यह बंद है. वहीं लोकल और एक्सप्रेस ट्रेनों में टिकटें अभी तक महंगी है.

यह भी पढ़ें:भिलाई के सुपेला संडे मार्केट में 270 दुकान पर चला बुलडोजर, प्रशासन और व्यापारियों में नोक-झोंक 15 रुपये के टिकट 40 में यात्रा:यात्री ने बताया कि, कोरोना खत्म होने बाद लगातार यात्रियों की संख्या ट्रेन में बढ़ती चली जा रही है. बावजूद इसके ट्रेन के टिकट अभी भी महंगे हैं. पहले हम रोजाना 15 रुपए में टिकट लेकर जनरल डिब्बे में यात्रा कर लेते थे. लेकिन अब 15 रुपये की टिकट हमें रोजाना 40 रुपये में लेनी पड़ रही है. स्थिति सामान्य हो जाने के बाद भी रेलवे ने अभी तक टिकट का किराया कम नहीं किया है. इससे रोजाना यात्रा करने वाले यात्रियों को काफी परेशानी हो रही है.जनता के जेब में रेलवे डाल रहा डाका: बुजुर्ग यात्री ने बताया कि, स्थिति अब सामान्य हो गई है. बावजूद इसके हमें जो कंस्ट्रक्शन दिया जाता था, वह अभी तक बहाल नहीं हो पाया है. कंस्ट्रक्शन नहीं मिलने की वजह से तीर्थ यात्रा करने वाले बुजुर्ग यात्रियों को परेशानी हो रही है. मेरा मानना है कि जो बुजुर्गों के लिए सुविधा है वह जल्द से जल्द बहाल होनी चाहिए. कोरोना के पहले बुजुर्गों के लिए टिकट में छुट थी, लेकिन अब उसे खत्म कर दिया गया है. यह जनता के जेब में सीधा सीधा डाका डालना है।तीन कैटेगरी को छूट देने का लिया गया निर्णय:रायपुर मंडल के पब्लिक इंस्पेक्टर शिव प्रसाद ने बताया कि," कोरोना के बाद रेलवे ने जब अपनी सेवाएं दोबारा शुरू की तो केवल तीन कैटेगरी को ही रेल टिकट में छूट देने का निर्णय लिया गया है. जिसमें दिव्यांग, विद्यार्थी और 11 गंभीर बीमारियों से पीड़ित मरीजों को शामिल किया गया है. कोरोना पूरी तरह ठीक हुआ है या नहीं हुआ है इसका निर्णय ऊपर के अधिकारी करते हैं. जैसा उनका निर्देश होगा आगे उस आधार पर आगे का काम किया जाएगा." सीनियर सिटीजन की सुविधा बहाल नहीं: " कुछ दिनों पहले रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने संसद में स्पष्ट कहा था कि सीनियर सिटीजन को रेल किराए में मिलने वाली एक्स्ट्रा छूट की सुविधा फिलहाल शुरू नहीं की जाएगी. इस निर्णय से रोजाना रायपुर रेलवे स्टेशन से सफर करने वाले 20 फीसदी से 25 फीसदी बुजुर्ग प्रभावित होंगे. रायपुर रेलवे स्टेशन से रोजाना लगभग 30,000 यात्री आवागमन करते हैं, जिसमें से 20% से 25% संख्या बुजुर्गों की रहती है."

ABOUT THE AUTHOR

...view details