छत्तीसगढ़

chhattisgarh

महीनों से जारी है मुरम का अवैध खनन, शिकायत के बाद भी जिम्मेदार मौन

By

Published : Jun 6, 2020, 4:34 PM IST

अभनपुर के नवागांव गांव में कई महीनों से खनन माफिया मुरम का अवैध परिवहन कर रहे हैं. जिसकी शिकायत कई बार खनिज विभाग और जिम्मेदार अधिकारियों से की गई है, लेकिन अपराधियों पर आज तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है.

Illegal Muram mining
मुरम का अवैध खनन

रायपुर:अभनपुर के नवागांव में मुरम माफिया बीते कई महीनों से मुरम की अवैध खनन कर रहे हैं. आरोप है कि ठेकेदार परमिशन से ज्यादा मुरम की खुदाई कर रहे हैं, और ये गोरखधंधा बीते कई महीनों से जारी है. जिसकी कई बार जिम्मेदारों से शिकायत भी की गई है.

मुरम का अवैध खनन

बताया जा रहा है अवैध मुरम खुदाई के कारण गांव में बड़े-बड़े गड्ढे बन गए हैं, जिसमें बारिश के दिनों में पानी भर जाता है और मवेशियों के गिरने से उनकी अकाल मौत हो जाती है. इसके अलावा इन गड्ढों के कारण ग्रामीण भी कई बार हादसे का शिकार हुए हैं.

पढ़ें:-सरगुजा: छोटे बच्चों का स्कूल खोलने का विरोध, जीरो ईयर घोषित करने की मांग

नवागांव में ठेकेदार ने मुरम खुदाई के लिए खनिज विभाग से अनुमति तो जरुर लिया है, लेकिन विभाग की ओर से खुदाई के लिए निर्धारित मापदंडों को ताक पर रख कर बेतहाशा गड्ढे कर मुरम निकासी किया जा रहा है.

पढ़ें:-क्वॉरेंटाइन सेंटर में नहीं मिल रहा अच्छा खाना, नोडल अधिकारी ने कहा- 'बेहतर हैं इंतजाम'

सारे नियम ताक पर रख परिवहन

रायल्टी काटने के लिए ठेकेदार के कर्मचारी को ही नियुक्त किया जाता है, जो अवैध खनन कर बिना रॉयल्टी काटे सरकार के कोष में आने वाली रकम की भी चोरी कर रहे हैं. खनिज विभाग के अधिकारियों पर आरोप है कि अवैध मुरम खुदाई की सूचना मिलने बाद भी वे गांव में झांकने तक नहीं आते हैं. इसका फायदा उठा ठेकेदार निरंकुश होकर मुरम की खुदाई कर हैं. दूसरी ओर मुरम माफिया लॉकडाउन का फायदा उठा बारिश के पहले ज्यादा से ज्यादा स्टॉक बढ़ाने की होड़ में है, जिससे वे बारिश के दिनों में इसे ऊंचे दामों में बेचकर ज्यादा मुनाफा कमा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details