छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

chhattisgarh weather report: छत्तीसगढ़ में आज भी झमाझम बारिश के आसार, जानिए आपके जिले का कैसा रहेगा मौसम ?

छत्तीसगढ़ में बीते कई दिनों से बारिश और ठंडी हवाओं का दौर चल रहा है. बुधवार को भी छत्तीसगढ़ में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा. आज भी लोगों को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है. weather in Chhattisgarh

By

Published : May 3, 2023, 9:07 AM IST

Updated : May 3, 2023, 9:42 AM IST

weather in Chhattisgarh today
छत्तीसगढ़ में बारिश

रायपुर: रायपुर में अप्रैल महीने की 20 तारीख से मौसम में लगातार उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा है. इस दिन से प्रदेश में बारिश, आंधी तूफान का सिलसिला जो शुरू हुआ है. वह अब भी बरकरार है. लगभग हर दिन शाम को बारिश और ठंडी हवाओं का दौर शुरू हो जाता है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक यह द्रोणिका और चक्रवात के असर की वजह से हो रहा है. बुधवार को भी बारिश होने के आसार हैं.

मई में प्री मानसून जैसी स्थिति: मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक आज भी सूबे के कई जिलों में बारिश हो सकती है. इसके साथ ही अंधड़ और गरज चमक भी देखने को मिल सकता है. बीते दिनों में हुई लगातार बारिश से, छत्तीसगढ़ के शहरों में अधिकतम तापमान में 8 से 10 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है. मंगलवार को प्रदेश में सर्वाधिक तापमान रायगढ़ में 34 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं रायपुर में अधिकतम तापमान 32.6 डिग्री दर्ज किया गया. मंगलवार की रात राजधानी में लगभग 2 घंटे तक हल्की से मध्यम बारिश होती रही. जिसके बाद बुधवार की सुबह काले बादल छाए हुए हैं. साथ में धूप भी है.

ये भी पढ़ें: Climate change : बिगड़ रहा मौसम का मिजाज, चिंता का कारण बन रहीं हीटवेव

कैसा रहेगा आज का मौसम: मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि "एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा दक्षिण छत्तीसगढ़ के ऊपर स्थित है. एक द्रोणिका की अनियमित गति दक्षिण पश्चिम मध्य प्रदेश से तमिलनाडु तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई पर स्थित है. इस सिस्टम के प्रभाव से बुधवार को प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. इस दौरान प्रदेश के एक दो स्थानों पर गरज चमक के साथ अंधड़ चलने के साथ ही आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है."

इन जिलों में बारिश का ऑरेंज और यलो अलर्ट: मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. जिसमें बस्तर, दंतेवाड़ा, बीजापुर, नारायणपुर, कोंडागांव और सुकमा शामिल है. यहां बारिश के साथ साथ तेज हवा चलेगी और आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है. इसके अलावा बारिश का यलो अलर्ट भी मौसम विभाग ने जारी किया है. जिसमें कोरिया, सूरजपुर, बलरामपुर, कबीरधाम और राजनांदगांव जिला शामिल है. इसके अलावा मुंगेली, कांकेर, सरगुजा, जशपुर, बिलासपुर, कोरबा, जांजगीर और रायगढ़ के लिए यलो अलर्ट जारी है. तो वहीं राजधानी रायपुर, बलौदाबाजार, महासमुंद, दुर्ग, बालोद, बेमेतरा, धमतरी और गरियाबंद के लिए भी यलो अलर्ट इश्यू किया गया है.

Last Updated : May 3, 2023, 9:42 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details