छत्तीसगढ़

chhattisgarh

CGPSC का एग्जाम कैसे करें क्रैक, टॉपर आस्था बोरकर से जानिए

By

Published : Oct 30, 2021, 5:43 PM IST

Updated : Oct 30, 2021, 6:53 PM IST

राजनांदगांव (Rajnandgaon) की बेटी आस्था बोरकर (Aastha Borkar) ने CGPSC 2020 की परीक्षा में पहला रैंक (first rank) हासिल किया है.साल 2019 की पीएससी (PSC) में उसे 125 वीं रैंक के साथ जिला पंचायत सीईओ (Zilla Panchayat CEO) का पद मिला था.

secured first position in psc
पीएससी में हासिल किया पहला स्थान

रायपुरःछत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के राजनांदगांव (Rajnandgaon)की बेटी आस्था बोरकर (Aastha Borkar) ने CGPSC 2020 की परीक्षा में पहला रैंक (first rank) हासिल किया है. दरअसल, शुक्रवार को देर रात पीएससी (PSC) की ओर से परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद से ही संस्कारधानी में आस्था के नाम की गूंज होने लगी. पड़ोसी और रिश्तेदार ने घर पहुचकर आस्था और उनके परिवारवालों को बधाई दी. बता दें कि आस्था शुरू से ही मेधावी छात्रा रही हैं.

सीजीपीएससी टॉपर आस्था बोरकर

CGPSC 2020 Result: दो दोस्तों ने किया टॉप, एक को मिला 5th रैंक और दूसरे को 8th

वहीं, ईटीवी से खास बातचीत के दौरान आस्था बोरकर ने बताया कि उनकी मां सुशीला बोरकर एक गृहणी है.उनके पिता ध्रुवराज बोरकर रेलवे में वरिष्ठ खंड अभियंता (SECR) हैं. उनकी एक बड़ी बहन भी है, जिसका नाम आकांक्षा बोरकर है. जो कि शिक्षा के क्षेत्र में करियर बनाने की तैयारी कर रहीं हैं. इस छोटे से परिवार को आस्था के मामा ने बहुत सहयोग दिया.

गोल्ड मेडलिस्ट रह चुकीं है आस्था

आस्था ने ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई राजनांदगांव के दिग्विजय कॉलेज से की है. पढ़ाई के दौरान फिजिक्स सब्जेक्ट में गोल्ड मेडलिस्ट रही. वहीं, साल 2019 की पीएसपी में उसे 125 वीं रैंक के साथ जिला पंचायत सीइओ का पद मिला था. इस बार आस्था ने 125 वीं रैंक से पहले स्थान के लिए छलांग लगाई है.

मन लगाकर पढ़ने से सफलता जरूर मिलेगी, टाइम मैनेजमेंट का भी करें पालन

आस्था बताती हैं कि यदि युवा टाइम मैनेजमेंट कर ले तो हर चीज मुमकीन हो सकती है. वो जितने घंटे भी पढ़े मन लगाकर पढ़े तो उसे सफलता जरूर मिलेगी. आगे उन्होंने बताया कि जिस परीक्षा में उन्होंने टॉप किया उसमें कई बाधाएं भी आईं.लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी.उन्हें मेंस एग्जाम के समय कोविड हो गया था. जून में पेपर होना था. ऐसे में उन्होंने इसका फायदा पढ़ाई के लिए उठाया. आस्था बोरकर ने कोविड के दौरान भी पढ़ाई नहीं छोड़ी और आज सीजी पीएससी परीक्षा में टॉप करने के अपने लक्ष्य को पूरा किया.

Last Updated : Oct 30, 2021, 6:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details