छत्तीसगढ़

chhattisgarh

लू ने बढ़ाया राजधानी का पारा, दुर्ग और राजनांदगांव भी तप रहे

By

Published : May 19, 2019, 9:23 PM IST

राजस्थान से आ रही गर्म हवाओं ने एक बार फिर छत्तीसगढ़ में कहर बरपाना शुरू कर दिया है. गर्म हवाओं के चलते जहां तापमान में बढ़ोतरी हुई है, वहीं लू का असर भी देखा जा रहा है.

रायपुर में दिख रहा लू का असर

रायपुर:बादल छंटते ही राजस्थान से आ रही गर्म हवाओं ने एक बार फिर छत्तीसगढ़ में कहर बरपाना शुरू कर दिया है. गर्म हवाओं के चलते जहां तापमान में बढ़ोतरी हुई है, वहीं लू का असर भी देखा जा रहा है.

रायपुर में दिख रहा लू का असर

प्रदेश में अधिकतम तापमान की बात की जाए, तो राजनांदगांव जिले में 44.5 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है. रायपुर स्थित मौसम केंद्र के मुताबिक अगले 24 घंटे में प्रदेश के एक-दो स्थानों पर लू चलने की संभावना जताई गई है.

इसलिए हो रहा ऐसा
आने वाले दो दिनों के बाद छत्तीसगढ़ में कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान है. बिलासपुर-रायपुर से ज्यादा तपिश दुर्ग और राजनांदगांव में हैं. राजस्थान से आने वाली गर्म हवाएं इन दिनों सबसे ज्यादा दुर्ग और राजनांदगांव जिले को प्रभावित कर रही हैं. ये हवाएं मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र के रास्ते आ रही हैं. इन राज्यों से दुर्ग और राजनांदगांव जिले की सीमाएं लगे होने की वजह से यहां का तापमान ज्यादा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details