छत्तीसगढ़

chhattisgarh

रायपुर में सज गया होली का बाजार, हर्बल गुलाल की डिमांड ज्यादा-गुलाल वाली पिचकारी से बरसेगा रंग

By

Published : Mar 13, 2022, 9:02 PM IST

Holi market decorated in Raipur : कोरोना संक्रमण के कारण बीते दो सालों से सभी त्योहार प्रभावित रहे. इस बार होली को लेकर लोगों में काफी उत्साह है.

Holi market decorated in Raipur
रायपुर में सज गया होली का बाजार

रायपुर :कोरोना संक्रमण के कारण बीते दो सालों से सभी त्योहार प्रभावित रहे. इस बार संक्रमण की रफ्तार थमते लोग (Holi market decorated in Raipur ) उत्साह से त्योहार मना रहे हैं. इस बार होली को लेकर लोगों में काफी उत्साह है. होली का बाजार अभी से सजकर तैयार हो गया है. लोग खरीदारी के लिए बाजार पहुंच रहे हैं. ईटीवी भारत ने होली के बाजार का जायजा लिया. इस बार बाजार में रंगों की अपेक्षा लोग गुलाल ज्यादा पसंद कर रहे हैं. बाजार में हर्बल गुलाल की डिमांड ज्यादा है. फूल, सब्जी और अलग-अलग फलों से बने गुलाल ज्यादा बिक रहे हैं. साथ ही छोटे बच्चों के लिए नई कार्टून वाली पिचकारियां भी मौजूद हैं.

रायपुर में सज गया होली का बाजार

लोगों को लुभा रही गुलाल वाली पिचकार...
रंग और गुलाल के थोक व्यापारी मोहम्मद सिद्दीक हासम ने बताया कि इस बार होली में हर्बल गुलाल की डिमांड ज्यादा है. साथ ही इस बार गुलाल वाली पिचकारियां बाजार में नई आई हैं. इन पिचकारी में पानी की जगह गुलाल भरा जाता है. इसके अलावा इस बार हर्बल रंग की डिमांड भी बाजार में बहुत अधिक है. पिछले 2 सालों से सभी त्योहार प्रभावित रहे, लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण का असर कम है. उम्मीद की जा रही है कि इस बार का बाजार भी बहुत अच्छा रहेगा.

यह भी पढ़ें : जशपुर : कोरोना की वजह से होली के बाजार में पसरा सन्नाटा

टोपी और विग की भी अलग-अलग वेराइटी
होली के मौके पर रंग-गुलाल के अलावा लोग टोपी, गुब्बारा, और विग खरीदना भी पसंद करते हैं. टोपियों का व्यापार करने वाले ध्रुव ने बताया कि उम्मीद है कि इस बार का बाजार अच्छा रहेगा. इस बार टोपियां 10 रुपए से 100 रुपए तक की हैं. इसके अलावा विग 200 रुपए से लेकर 350 रुपए तक के मौजद हैं. साथ ही बच्चों के लिए वाटर बलून्स और पूंगियां भी आई हैं.

लॉक डाउन के डर से कम प्रोडक्शन
वहीं गुलाल का व्यवसाय करने वाले शत्रुघ्न गुप्ता ने बताया कि इस बार होली का बाजार सज गया है. लेकिन जिस तरह की रोनक होनी चाहिए, वैसी नहीं है. महंगाई इस तरह बढ़ रही है कि लोगों के पास पैसे नहीं है. इस बार रिलेट का बाजार है. जिस तरह से थोक में व्यापारी सामान लेने आया करते थे, वैसे नहीं आ रहे हैं.

अच्छे व्यापार की उम्मीद
गुलाल का व्यवसाय करने वाले अशोक खंडेलवाल का कहना है कि इस साल कोरोना संक्रमण का भय कम है. फैंसी पिचकारियों की डिमांड इस बार बहुत अधिक है. उम्मीद है कि आने वाले 3 दिनों में बाजार का व्यवसाय अच्छा होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details