छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Holi Special Recipe : क्या आप भी होली में गुजिया खाना करते हैं पसंद, तो इस रेसिपी को एक बार जरूर करें ट्राई

By

Published : Mar 15, 2022, 4:34 PM IST

Updated : Mar 17, 2022, 11:29 AM IST

होली में अगर आप भी गुजिया खाना पसंद करते हैं तो इस रेसिपी को जरूर ट्राई करें...

Gujiya in Holi
होली में गुजिया

रायपुर :पूरे देश में होली की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. जिस तरह होली का त्योहार रंग-गुलाल और पिचकारियों के बिना अधूरा है, उसी तरह यह घर पर बनी मिठाइयों के बिना भी अधूरा है. इस दिन घर पर तरह-तरह के पकवान बनाए जाते हैं. इनमें सबसे प्रिय पकवान गुजिया होता है.

वैसे तो होली के समय मावा और सूजी का गुजिया मिठाई दुकानों की शान होता है. लेकिन इस खास मौके पर महिलाएं घर पर ही गुजिया बनाना ज्यादा पसंद करती हैं. इस पर्व को और खास बनाने के लिए ईटीवी भारत आज आपको मावा और सूजी का गुजिया की रेसिपी बताने जा रहा है. हमने गृहिणी साधना गुप्ता से बातचीत की. साधना ने बताया कि होली के दिन सबसे प्रिय पकवान गुजिया माना जाता है. पूजा के समय गुजिया का प्रसाद सबसे पहले भगवान को चढ़ाया जाता है. घर पर गुजिया बनाने के कई तरीके हैं. कुछ गृहिणी सूजी का गुजिया बनाती हैं, तो कुछ मावा का. गुजिया बनाकर चाशनी में रखने से गुजिया और सॉफ्ट और टेस्टी बन जाता है.

aहोली पर बनाइए स्वादिष्ट गुजिया

यह भी पढ़ें:रायपुर पुलिस की होली गाइड लाइन : 80 चेक प्वाइंट से होगी निगरानी-नहीं बिकेंगे मुखौटे, जानिये कैसी होगी सख्ती


गुजिया बनाने का तरीका

  • गुजिया बनाने के लिए हमें 2 कप मैदा, आधा कप घी, 125 ग्राम मावा, आधा कप सूजी, आधा कप नारियल का बुरादा और फ्राई करने के लिए टेल चाहिए. वहीं, चाशनी बनाने के लिए 1 कप चीनी और दो कप पानी चाहिए.
  • सबसे पहले हमें दो कप मैदे में आधा कप घी डालकर उसे अच्छी तरीके से मिलाना है.
  • मैदे में घी मिल जाने के बाद हमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर मैदे को अच्छी तरह से गूंथ लेना है, ताकि मैदा सॉफ्ट गुंथ जाए. फिर मैदे को रेस्ट करने के लिए ढंक कर 15 से 20 मिनट के लिए अलग रख देना है.
  • मैदा को रेस्ट पर रख देने के बाद हमें कढ़ाई में मीडियम आंच पर सूजी को गोल्डन ब्राउन होने तक भून लेना है. इसके बाद हमें कढ़ाई में मावा को भूनना है. इसके लिए हमें कढ़ाई में मावा डालने के बाद दो चम्मच पानी डालना है. जिससे वह कड़ाई से चिपके नहीं और हल्का गोल्डन ब्राउन होने तक मावा को हमें कढ़ाई में भून लेना है.
  • सूजी और मावा भुन जाने के बाद दोनों को हमें ठंडा होने के लिए छोड़ देना है. फिर चाशनी की तैयारी करनी है.
  • चाशनी बनाने के लिए हमें कढ़ाई में एक कप चीनी और दो कप पानी डालना है. उबलने तक उसे चलाते रहना है. चाशनी में फ्लेवर और कलर के लिए हम फूड कलर और केसर भी डाल सकते हैं.
  • चाशनी तैयार हो जाने के बाद हमें उसे ठंडा होने के लिए छोड़ देना है. फिलिंग बनाने ले लिए हमें मावा, सूजी और नारियल के पाउडर को मिला कर फिलिंग तैयार करनी है.
  • फिलिंग को हाथों से मिलाना जरूरी है, क्योंकि मावा भुनने के बाद वह कड़ाई से चिपकने लगता है जिससे मावा की फिलिंग अच्छे से नहीं बनती है. इस वजह से हाथों से उसे अच्छी तरीके से मिलाना जरूरी है.
  • फिलिंग तैयार हो जाने के बाद मैदा के डो को भी 15 से 20 मिनट हो जाने के बाद उससे अब गुजिया बनाना शुरू कर देना है.
  • गुजिया बनाने के लिए हमें मैदे के छोटे-छोटे डो बनाकर पूरी जैसे बेल लेना है और सांचे में उसे रखकर उसमें फिलिंग डालकर डो को गुजिया का शेप दे देना है.
  • गुजिया का शेप देने के बाद इसे मध्यम आंच पर चढ़ाए हुए तेल में गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करना है.
  • तेल में फ्राई हो जाने के बाद गुजिया को हल्का ठंडा होने के लिए रख देना है. हल्का ठंडा होने पर इसे तुरंत चाशनी में डाल देना है.
  • चाशनी में गुजिया को आधा से एक घंटा रखना है, ताकि गुजिया में चाशनी चला जाए. इससे गुजिया सॉफ्ट हो जाएगा. फिर उसे गार्निश कर सर्व कर देना है.
Last Updated : Mar 17, 2022, 11:29 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details