छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

रायपुर में नौतपा के पहले दिन पड़ी तेज गर्मी

नौतपा की शुरुआत 25 मई से हुई है. रायपुर में नौतपा के पहले दिन तेज गर्मी रही. हालांकि राजधानी का अधिकतम तापमान 38.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मई के महीने में इस साल तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. वहीं 28 मई से प्रदेश के तापमान में भारी गिरावट देखने को मिल सकती है.

By

Published : May 26, 2021, 2:29 PM IST

High heat in Raipur on first day of Nautapa
रायपुर में नौतपा के पहले दिन पड़ी तेज गर्मी

रायपुर: राजधानी में नौतपा के पहले दिन तेज गर्मी पड़ी. हालांकि अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के नीचे ही रहा, साथ ही राजधानी में हल्के बादल भी छाए रहे. रायपुर में मंगलवार दोपहर से तेज हवाएं चलने के कारण तापमान में कमी देखी गई. जिसके बाद अधिकतम तापमान 38.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. प्रदेश में सबसे अधिक तापमान दुर्ग में 39.5 डिग्री दर्ज किया गया. मंगलवार को प्रदेश में मौसम शुष्क रहा. नौतपा की शुरुआत 25 मई से हुई है.

28 मई से प्रदेश के तापमान में रहेगी गिरावट

बंगाल की खाड़ी में स्थित अति प्रबल चक्रवात के कारण प्रदेश में पर्याप्त मात्रा में नमी आ रही है. जिसकी वजह से प्रदेश में काफी तेज हवाएं भी चल रही हैं. मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को प्रदेश के एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है. प्रदेश में हवा की गति अधिक होने के कारण अधिकतम तापमान में कुछ खास परिवर्तन नहीं होगा. लेकिन 28 मई से प्रदेश के उत्तरी भाग के तापमान में लगातार गिरावट होने की संभावना है.

कोरबा में 'यास' का असर, नौतपा में छाए हैं बादल

मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून मालदीव कोमोरिन क्षेत्र के कुछ हिस्सों और बंगाल के दक्षिण-पश्चिम और ईस्ट सेंट्रल खाड़ी में मानसून के आगे बढ़ने के लिए स्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं.

बारिश के मौसम में रोहिणी नक्षत्र का विशेष महत्व

सूर्य का रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश होने के साथ ही मंगलवार से नौतपा प्रारंभ हो गया है. पंडितों के अनुसार 4 माह की बारिश में इस नक्षत्र का विशेष महत्व है. सूर्य का रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करते ही सूर्य का ताप बढ़ जाता है. इसलिए यह मान्यता है कि रोहिणी नक्षत्र खूब तपेगा तो अच्छी बारिश होने का संकेत हैं. लेकिन जिस तरह से चक्रवाती तूफान का असर देखने को मिल रहा है. ऐसी स्थिति में रोहिणी नक्षत्र में सामान्य मौसम रहने की संभावना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details