छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

छत्तीसगढ़ के उत्तर और दक्षिण क्षेत्र में भारी बारिश की संभावना

छत्तीसगढ़ में आज कई जगहों पर गरज-चमक के साथ बारिश (rain in Chhattisgarh) होने की संभावना है. प्रदेश के कुछ इलाकों में आकाशीय बिजली भी गिर सकती है. अरब सागर से आ रही नमी और द्रोणिका के चलते प्रदेश के उत्तर और दक्षिण क्षेत्र में भारी बारिश होने के आसार हैं.

By

Published : Jun 16, 2021, 10:13 AM IST

Chance of rain in Chhattisgarh
छत्तीसगढ़ में बारिश की संभावना

रायपुर:छत्तीसगढ़ में इस बार मानसून बिल्कुल समय पर आ गया है. 11 जून को ही बस्तर के रास्ते मानसून (monsoon) रायपुर पहुंच गया था. जिससे रविवार से रायपुर में लगातार बारिश हो रही है. हालांकि पिछले दो दिनों से राजधानी में उमस बढ़ गई थी. मंगलवार को रायपुर में अधिकतम तापमान 31.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस कम है. छत्तीसगढ़ में सबसे अधिक तापमान राजनांदगांव में 32.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

छत्तीसगढ़ में बदला मौसम, देखिए आपके जिले में कितनी हुई बारिश

बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना

मौसम विभाग (Meteorological Department Chhattisgarh) ने बताया कि बुधवार को प्रदेश के कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है, साथ ही गरज-चमक की संभावना भी है. छत्तीसगढ़ के एक-दो जगहों पर मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है. जिसमें प्रदेश के उत्तर और दक्षिण क्षेत्र में भारी बारिश होने के आसार हैं. वहीं कुछ जगहों पर गरज-चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना है.

अरब सागर से आ रही नमी के कारण बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने बताया कि एक निम्न दाब का क्षेत्र पूर्वी उत्तर प्रदेश और उससे लगे बिहार के ऊपर स्थित है. एक द्रोणिका उत्तर-पश्चिम राजस्थान से उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक स्थित है. प्रदेश में पश्चिमी हवा के कारण पर्याप्त मात्रा में अरब सागर से नमी आ रही है. जिससे बारिश की संभावना जताई जा रही है.

एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ भारी बारिश की संभावना

सबसे अधिक दुर्ग में हुई बारिश

छत्तीसगढ़ में मानसून (Monsoon in Chhattisgarh ) की दस्तक के साथ ही मौसम विभाग ने प्रदेश के 27 जिलों में 1 जून से लेकर 15 जून तक हुई बारिश के आंकड़े जारी किए हैं. जिसमें सबसे कम बारिश दंतेवाड़ा जिले में हुई है. (lowest rain in dantewada ) यहां 55.8 मिलीमीटर वर्षा पिछले 15 दिनों में दर्ज की गई है. वहीं सबसे अधिक बारिश प्रदेश के दुर्ग जिले में हुई है. यहां 15 दिनों के भीतर 194.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. वहीं रायपुर में 138.4 मिलीमीटर बारिश हुई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details