छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Heat Wave In Chhattisgarh: भीषण गर्मी से हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ा, जानिए बचने के क्या हैं उपाय

By

Published : Jun 22, 2023, 3:19 PM IST

Heat Wave In Chhattisgarh छत्तीसगढ़ मे इस वर्ष अब तक मानसून का पता नहीं है. लेट मानसून और अरब की खाड़ी के तूफान बिपरजॉय के चलते प्रदेश में मानसूनी बारिश नहीं हुई है. जिसके चलते छत्तीसगढ़ समेत मध्य भारत में भीषण गर्मी देखने को मिली है. छत्तीसगढ़ में मौसम विभाग ने हीट स्ट्रोक (लू) की चेतावनी जारी की है.

Heat wave in chhattisgarh
छत्तीसगढ़ में हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ा

हीट स्ट्रोक पर डायटीशियन की सलाह

सरगुजा: मानसून इस वर्ष पहले केरल में लेट हुआ, फिर अरब की खाड़ी से उठे तूफान ने मानसून को रोक दिया. नतीजन छत्तीसगढ़ में बारिश नहीं हुई और सूर्य में उत्तरी गोलार्ध में लंबवत होने के कारण छत्तीसगढ़ और खासकर कर्क रेखा वाले भू भाग के आसपास बेतहाशा गर्मी महसूस की जा रही है. ऐसे में छत्तीसगढ़ सरकार के स्वास्थ्य संचनालय ने भी अपील जारी कर दी है.

हीट स्ट्रोक को लेकर स्वास्थ्य विभाग की अपील: स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से अपील करते हुए कहा है कि "जरूरी काम पर ही घर से बाहर निकलें, धूप में निकलने से पहले कॉटन के कपड़े से सिर को ढंक लें. हीट स्ट्रोक (लू) लगने की स्थिति में तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जाएं. दिन भर ओआरएस का घोल पीते रहें. ओआरएस आपके नजदीकी एएनएम या मितानिन के पास निशुल्क उपलब्ध है.

हीट स्ट्रोक पर डायटीशियन की सलाह:इसके अलावा हम आपको यह भी बताने जा रहे हैं कि हीट स्ट्रोक से खुद को बचाने आप अपने खान पान में कुछ जरूरी चीजें शामिल करके भी इससे बच सकते हैं. हीट स्ट्रोक से बचाव और खानपान के संबंध में हमने अम्बिकापुर मेडिकल काॅलेज अस्पताल के पोषण आहार विभाग की डाइटीशियन सुमन सिंह से बातचीत की.

जानलेवा भी हो सकता है हीट स्ट्रोक, बरतें सावधानी
इन घरेलू उपायों को अपनाकर शरीर को हीट स्ट्रोक से बचाएं...
Gardening in summer: इन दिनों गर्मी से उद्यान को कैसे रखें सुरक्षित, जानिए


हीट स्ट्रोक की शिकायत पर लिक्विड की मात्रा बढ़ाएं:डायटीशियन सुमन सिंह बताती हैं कि "गर्मी बहुत ज्यादा है. इस समय अपने खान पान का विशेष ध्यान रखें. सुबह घर से खाली पेट ना निकलें. शरीर को हाइड्रेट रखें, मतलब पानी की कमी ना होने दें. अधिकतर लोगों में अभी देखा जा रहा है, चक्कर आ रहे हैं. बीपी लो हो जा रहा है, काम करते हुए थकान महसूस कर रहे हैं. इसके लिए आप 15-20 मिनट में कुछ भी लिक्विड पीते रहें. जैसे आप नींबू पानी, छाछ, कच्चे आम का पना पी सकते हैं. इसके अलावा हम बासी चावल को भिगोकर उसके पानी को पी सकते हैं. इससे शरीर बहोत देर तक हाइड्रेट रहता है."

हीट स्ट्रोक से बचाव के लिए फलों का करें सेवन:आप इस समय गरिष्ठ पदार्थ कम खाएं. अगर आप दाल चावल भी खा रहे हैं, तो उसको भी लिक्विड फार्म में खाएं. इसमें लौकी की सब्जी एड कर लें. खीरा खायें, दिन भर आप इसे खा सकते हैं. नींबू नमक या ओआरएस अपने साथ रखें और दिन भर लेते रहें. इसके अलावा रसीले फ्रूट लें जैसे वाटरमेलन, संतरा, पाइनएप्पल खाते रहें. इन सावधानियों से आप गर्मी और लू से आसानी से बच सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details