छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

Weather : छत्तीसगढ़ में बढ़ रही है तपिश, सक्ती जिला सबसे ज्यादा गर्म

छत्तीसगढ़ में मौसम की आंखमिचौली के बाद अब तापमान बढ़ने लगा है. शहरों की यदि बात की जाए तो तापमान 40 डिग्री तक पहुंच चुका है. मंगलवार को सक्ती जिले का तापमान 44 डिग्री दर्ज किया गया है.

By

Published : May 10, 2023, 1:12 PM IST

Heat is increasing in Chhattisgarh
छत्तीसगढ़ में बढ़ रही है गर्मी

रायपुर : छत्तीसगढ़का तापमान अब धीरे-धीरे बढ़ने लगा है. मंगलवार को जांजगीर जिले के सक्ती में अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री दर्ज किया गया. प्रदेश के शहरों में अधिकतम तापमान 35 डिग्री से लेकर 40 डिग्री तक पहुंच गया है. मंगलवार की देर शाम राजधानी में कुछ देर तक आंधी तूफान चलने के बाद हल्की बूंदाबांदी भी हुई थी. बुधवार की सुबह मौसम साफ रहने के साथ ही धूप निकली हुई है. बुधवार को प्रदेश का मौसम शुष्क रहने की संभावना है. बुधवार को रायपुर शहर का अधिकतम तापमान 41 डिग्री और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री के आसपास रहने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है.




छत्तीसगढ़ का मौसम पूर्वानुमान :मौसम वैज्ञानिक जनक राम साहू ने बताया कि "प्रदेश में अब धीरे-धीरे गर्मी की तपिश भी बढ़ने लगी है. प्रदेश के शहरों में अधिकतम तापमान में भी वृद्धि देखने को मिल रही है. उन्होंने बताया कि एक चक्रीय चक्रवात तेलंगाना से दक्षिण तमिलनाडु तक समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थित है. मध्य छत्तीसगढ़ और उत्तर छत्तीसगढ़ के जिलों में अधिकतम तापमान में वृद्धि का ट्रेंड बने रहने की संभावना है. इसके साथ ही बस्तर संभाग में अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है."


ये भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ में अब सताने लगी है गर्मी



छत्तीसगढ़ के शहरों का तापमान :मंगलवार को रायपुर का अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री न्यूनतम तापमान 27.3 डिग्री. माना एयरपोर्ट पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री न्यूनतम तापमान 26.7 डिग्री. बिलासपुर का अधिकतम तापमान 40.4 डिग्री न्यूनतम तापमान 25.4 डिग्री. पेंड्रारोड का अधिकतम तापमान 35.8 डिग्री न्यूनतम तापमान 21 डिग्री. अंबिकापुर का अधिकतम तापमान 39.3 डिग्री न्यूनतम तापमान 22.9 डिग्री. जगदलपुर का अधिकतम तापमान 37.7 डिग्री न्यूनतम तापमान 25.1 डिग्री. दुर्ग का अधिकतम तापमान 41.4 डिग्री न्यूनतम तापमान 24.6 डिग्री. राजनांदगांव का अधिकतम तापमान 40 डिग्री न्यूनतम तापमान 25 डिग्री दर्ज किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details