छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

40 दिनों के बाद छत्तीसगढ़ में खुलेंगे सरकारी दफ्तरों के ताले

लॉकडाउन का तीसरा चरण 4 मई से शुरू होने जा रहा है. इसके साथ छत्तीसगढ़ में सरकारी दफ्तरों को खोला जाएगा. राज्य सरकार ने विभिन्न दिशा निर्देशों के तहत कार्यालयों को खोले जाने का आदेश जारी किया है.

By

Published : May 3, 2020, 4:26 PM IST

govt offices will open in Chhattisgarh
महानदी भवन

रायपुर:लॉकडाउन का तीसरा चरण 4 मई से शुरू होने वाला है. इसमें कई राज्यों को कुछ रियायतें दी गई है. इस दौरान राज्यों में सरकारी दफ्तर सहित कई प्रतिष्ठानों को खोलने की अनुमति दी गई है. इसमें छत्तीसगढ़ को भी शामिल किया गया है. प्रदेश में 4 मई से शासकीय कार्यालयों को खोले जाने का आदेश राज्य सरकार ने जारी कर दिया है. इन कार्यालयों में सरकार के दिए दिशा निर्देशों के तहत काम होगा.

आदेश की कॉपी
आदेश की कॉपी

जीएडी सचिव कमलप्रीत सिंह की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक शासकीय कार्यालयों का काम नहीं हो रहा था, लेकिन लोकहित को ध्यान में रखते हुए और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए कार्यालयों का संचालन किया जायेगा. करीब 40 दिनों से बंद दफ्तरों के ताले खुलने से लोगों को बड़ी राहत मिलेगी. 4 मई से प्रदेश के सभी शासकीय कार्यालय एवं विभागों के अंतर्गत निगम, मंडल, आयोग और अन्य प्रशासनिक इकाइयों खुलनी शुरू हो जायेगी. कार्यालय में राजपत्रित अधिकारियों की शत प्रतिशत उपस्थिति होगी, जबकि अन्य अधिकारी कर्मचारियों की उपस्थिति एक तिहाई होगी. कार्यालयों में इसे लेकर ड्यूटी रोस्टर बनाया जायेगा. हालांकि कंटेनमेंट जोन में किसी तरह के कार्यालयों का संचालन नहीं किया जायेगा.

पढ़ें-चोरी के मामले में पुलिस ने 4 आरोपियों को किया गिरफ्तार

सैनिटाइजिंग का रखा जाएगा ख्याल

शासकीय कार्यालयों में काम शुरू करने से पहले सैनिटाइजेशन की व्यवस्था जारी निर्देश के मुताबिक की जाएगी. कार्यालयों में बैठक कम से कम की जाएगी. बैठक के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी करना जरूरी होगा.
कार्यालय परिसर के बाहर शिकायत पेटी रखी जायेगी, जिसमें लोग अपनी शिकायत को रख सकेंगे, जिसका निराकरण अधिकारी प्राथमिकता के आधार पर करेंगे. अधिकारी और कर्मचारियों को इस बात की सख्त हिदायत दी गई है कि वो सामूहिक कार्यक्रम का आयोजन कार्यालयों में नहीं होने दें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details