छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Aug 7, 2022, 6:21 PM IST

ETV Bharat / state

राज्यपाल अनुसुइया उइके ने पीएम मोदी को बांधी राखी

छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसुइया उइके दिल्ली दौरे पर हैं. राज्यपाल अनुसुइया प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की. इस दौरान राज्यपाल ने पीएम मोदी को राखी बांधी. राज्यपाल ने प्रधानमंत्री मोदी से प्रदेश से जुड़े विभिन्न विषयों और समसामयिक गतिविधियों पर चर्चा की.

पीएम मोदी को बांधी राखी
पीएम मोदी को बांधी राखी

रायपुर:छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसुइया उइके इन दिनों दिल्ली दौरे पर हैं. दिल्ली दौरे के दौरान आज राज्यपाल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से भेंट की. राज्यपाल उइके ने प्रधानमंत्री को भाई-बहन के स्नेह के पर्व रक्षा बंधन की अग्रिम बधाई दी. उन्होंने प्रदेश की सभी बहनों की ओर से प्रधानमंत्री के कलाई पर प्रथम राखी बांधी और उनके स्वस्थ और दीर्घायु जीवन की कामना की. राज्यपाल ने प्रधानमंत्री जी को 'हर घर तिरंगा' अभियान शुरू करने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया.

यह भी पढ़ें:छत्तीसगढ़ में लंबे समय बाद हटेगा तबादले पर लगा बैन

प्रदेश से जुड़े समसामयिक गतिविधियों पर चर्चा:राज्यपाल ने प्रधानमंत्री मोदी से प्रदेश से जुड़े विभिन्न विषयों और समसामयिक गतिविधियों पर चर्चा की. उन्होंने प्रदेश के सीए और व्यापारियों के माध्यम से मिली जानकारी के अनुरूप जीएसटी से जुड़े विषयों को प्रधानमंत्री को अवगत कराते हुए इसके निराकरण का अनुरोध किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस विषय पर सहयोग का आश्वासन दिया.

प्रदेश में राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर जोर देने की जरुरत:राज्यपाल उइके ने प्रधानमंत्री को प्रदेश में कानून व्यवस्था के संबंध में भी जानकारी दी. अपराध नियंत्रण को लेकर अपने विचार साझा किए. राज्यपाल उइके ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बताया कि "छत्तीसगढ़ प्रदेश में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन के लिये और अधिक सार्थक प्रयास की आवश्यकता है. राष्ट्रीय शिक्षा नीति से प्रदेश के युवाओं को सीधा लाभ मिलेगा, इसलिए उनके हितों का ध्यान रखने की जरूरत है."

राज्यपाल ने छत्तीसगढ़ की 22 जनजातियों की सूची में मात्रात्मक त्रुटि होने की वजह से प्रमाणपत्र मिलने में परेशानी हो रही है. इसके शीघ्र संशोधन का आग्रह किया. उन्होंने प्रदेश में पांचवी अनुसूची के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों में वहां के निवासियों के अधिकारों के संरक्षण की बातों को भी प्रमुखता से रखा है.

गोबर से बना सामान की भेंट:इस दौरान राज्यपाल उइके ने प्रधानमंत्री को प्रदेश के गौशाला द्वारा तैयार गोबर की माला, गौमूत्र और अन्य उत्पाद भेंट किए. साथ ही उन्होंने छत्तीसगढ़ के एक जनजातीय कलाकार द्वारा बनाए गए प्रधानमंत्री का स्केच और राजभवन द्वारा प्रकाशित त्रैमासिक पत्रिका "एक आशा" भी भेंट की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details