छत्तीसगढ़

chhattisgarh

राज्यपाल अनुसुइया उइके ने CM बघेल को भेजी राखी, रक्षाबंधन की दी शुभकामनाएं

By

Published : Aug 1, 2020, 11:04 PM IST

राज्यपाल अनुसुइया उइके ने सीएम भूपेश बघेल को राखी भेजकर रक्षाबंधन की शुभकामनाएं दी है. मुख्यमंत्री ने राखी को स्वीकार करते हुए राज्यपाल को धन्यवाद दिया है. साथ ही उन्हें रक्षा बंधन की शुभकामनाएं दी है.

Governor Anusuiya Uikey
राज्यपाल अनुसुइया उइके

रायपुर : राज्यपाल अनुसुइया उइके ने रक्षाबंधन के पर्व पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को राखी और मिठाई भेजकर रक्षाबंधन की शुभकामनाएं दी है. साथ ही भगवान से मुख्यमंत्री की लंबी उम्र और स्वस्थ जीवन की कामना की है. राज्यपाल ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि सीएम भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ निरंतर प्रगति के पथ पर अग्रसर होता रहेगा.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राखी को स्वीकार करते हुए कहा कि रक्षाबंधन और भुजलिया पर्व के अवसर पर राज्यपाल अनुसुइया उइके ने उन्हें स्नेह, आशीर्वाद और राखी भेजकर जो विश्वास व्यक्त किया है, वह उनके लिए बहुत ज्यादा खुशी और सम्मान का विषय है.

'रक्षाबंधन हमारी संस्कृति के गरिमामय उत्कर्ष का है प्रतीक'

सीएम बघेल ने कहा कि रक्षाबंधन का यह पर्व हमारे पारिवारिक संबंधों को नए शिखर पर पहुंचाने का माध्यम बना है. सीएम ने आगे कहा कि यह पावन पर्व हमारी संस्कृति के गरिमामय उत्कर्ष का प्रतीक भी है, जो बहनों के प्रति भाईयों के उत्तरदायित्वों के संकल्पों को मजबूत बनाता है.

पढ़ें:अनियमित कर्मचारियों ने सीएम को भेजी राखी, नियमितीकरण की मांग

बता दें कि रक्षाबंधन का त्यौहार इस साल कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के बीच में पड़ रहा है. रक्षाबंधन का त्यौहार सावन महीने की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है. इसलिए इसे कई जगह राखी पूर्णिमा भी कहते हैं. इस बार के रक्षाबंधन में सर्वार्थसिद्धि और आयुष्मान दीर्घायु का संयोग भी बन रहा है. रक्षाबंधन का त्यौहार 3 अगस्त को मनाया जाएगा. खास बात यह है कि इस दिन सावन का आखरी सोमवार भी है.

सुबह 9:28 से राखी का शुभ मुहूर्त

राखी बांधने के लिए मुहूर्त की बात की जाए तो राखी बांधने के लिए दिनभर मुहूर्त है. यह मुहूर्त सुबह 9:28 मिनट से शुरू होकर रात 9:27 मिनट तक रहेगा. रक्षाबंधन के दिन बहुत ही अच्छे ग्रह नक्षत्रों का संयोग बन रहा है. इस दिन सर्वार्थसिद्धि योग होने के कारण सारी मनोकामनाएं पूरी होती है. इसके अलावा इस दिन आयुष्मान दीर्घायु संयोग भी है. यानी भाई-बहन दोनों की आयु लंबी हो जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details