छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कोरोना को लेकर राज्यपाल अनुसुइया उइके ने ली समीक्षा बैठक, दिए कई निर्देश

राज्यपाल अनुसुइया उइके ने कोविड- 19 की सुरक्षा के मद्देनजर सोमवार को राजभवन में समीक्षा बैठक ली. इस दौरान राज्य सरकार की ओर से किए जा रहे प्रयासों के विषय में उच्च अधिकारियों से चर्चा की. साथ ही कोविड-19 के रोकथाम के विषय में कई दिशा-निर्देश भी दिए.

By

Published : Jun 8, 2020, 8:16 PM IST

Published : Jun 8, 2020, 8:16 PM IST

Governor took review meeting
राज्यपाल ने ली समीक्षा बैठक

रायपुर: राज्यपाल अनसुइया उइके ने सोमवार को राजभवन में कोविड-19 की स्थिति को लेेकर अधिकारियों की उच्चस्तरीय बैठक ली. इस दौरान कोरोना वायरस से बचाव के उपायों और राज्य शासन के प्रयासों के संबंध में मुख्य सचिव आरपी मंडल सहित अन्य अधिकारियों सेे चर्चा की.

राज्यपाल अनुसुइया उइके कहा कि, क्वॉरेंटाइन सेंटर में अधिक से अधिक टेस्ट किए जाएं और यह ध्यान रखें कि कोई भी सेंटर न छूटने पाए.

राज्यपाल ने छत्तीसगढ़ में किये जा रहे प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि, अनलॉक पीरियड के इस दौर में हमें अभी और अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता है. छत्तीसगढ़ में अभी भी अन्य राज्यों की तुलना में शासन के प्रयासों से कोरोना वायरस से बचाव के लिए बेहतर कार्य हुए हैं. उन्होंने कहा कि, आम जनता को सोशल डिस्टेंसिंग और कोरोना महामारी से बचने के संबंध में जागरूक किया जाना आवश्यक है.

क्वॉरेंटाइन सेंटरों में हुए मौत पर मुआवजा मिलना चाहिए-राज्यपाल

राज्यपाल ने कहा कि, क्वॉरेंटाइन सेंटरों में हुए मजदूरों की मौत और कोरोना संक्रमण से हुए मौतों के लिए संबंधित परिवार को उचित मुआवजा दिया जाना चाहिए. उन्होंने इस संबंध में नीतिगत निर्णय लिये जाने का सुझाव दिया. उन्होंने कहा कि, हमारे प्रदेश के कई छात्र किर्गिस्तान में फंसे हुए हैं, उन्हें यहां लाने की व्यवस्था किए जाने की जरूरत है.

मनरेगा के तहत रोजगार उपलब्ध कराने के निर्देश

प्रवासी मजदूर बाहर से आए हैं, उनके कौशल के आधार पर उन्हें बैंकों के माध्यम से बिना गारंटी का लोन उपलब्ध कराने की बात कही. राज्यपाल अनुसुइया उइके ने अनुसूचित क्षेत्रों, आदिवासी बहुल क्षेत्रों में मनरेगा के तहत पर्याप्त रोजगार उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए.

केंद्र सरकार से मदद के लिए अवगत कराएं

राज्यपाल अनुसुइया उइके ने कहा कि, आयुष मंत्रालय की ओर से निर्धारित आयुर्वेद काढ़े का क्वॉरेंटाइन सेंटर में वितरण किया जाए, जिससे उनके रोगप्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि हो. राज्यपाल ने कहा कि कंटेनमेंट जोन सहित अन्य क्षेत्रों में पुलिस विभाग, आम जनता के साथ संवेदनशीलता से व्यवहार करें और मानवीय दृष्टिकोण अपनाएं. कोविड-19 से बचाव के लिए केन्द्र सरकार से किसी भी प्रकार की मदद की अपेक्षा है, उन्हें अवगत कराएं, वे इसके लिए स्वयं पहल करेंगी.

क्वॉरेंटाइन सेंटरों की व्यवस्था में हो सुधार

राज्य के विभिन्न स्थानों में बनाए गए क्वॉरेंटाइन सेंटरों की व्यवस्था में सुधार करें, वहां महिलाओं, बच्चों, बुजुर्गों की देखभाल की व्यवस्था सुदृढ़ करें. साथ ही साफ-सफाई और भोजन-पेयजल की उचित व्यवस्था की जाए. प्रत्येक सेंटर में महिलाओं के लिए सैनिटरी पैड का इंतजाम करें. उनकी अन्य सुविधाओं का विशेष ध्यान रखें. इन सेंटरों में गर्भवती माताओं, बच्चों के लिए पौष्टिक भोजन प्रदान करें. इन सभी विषयों में राज्यपाल अनुसुइया उइके ने सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं.

बैठक में मुख्य सचिव आरपी मण्डल, अपर मुख्य सचिव गृह सुब्रत साहू, राज्यपाल के सचिव एवं श्रम विभाग के सचिव सोनमणि बोरा सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details