छत्तीसगढ़

chhattisgarh

सोने और चांदी के दाम में फिर उछाल, सराफा बाजार गुलजार

By

Published : Jul 21, 2022, 1:34 PM IST

आज एक बार फिर सोने और चांदी की कीमतों में जबरदस्त उछाल देखने को मिला है. आज 24 कैरेट सोने का दाम 51800 रुपए प्रति 10 ग्राम है, वहीं चांदी का दाम 57250 रुपए प्रति किलो है. रेट बढ़ने के बावजूद लोग बड़ी संख्या में सराफा सेक्टर में निवेश कर रहे हैं.

Gold and silver prices rise again
सोने और चांदी के दाम में फिर उछाल

रायपुर: पिछले कुछ दिनों से सोने और चांदी की कीमतों में जबरदस्त उछाल देखने को मिला है. आज 24 कैरेट सोने का दाम 51800 रुपए प्रति 10 ग्राम है. वहीं चांदी के दाम 57250 रुपए प्रति किलो हैं. सोने और चांदी को सुरक्षित निवेश माना जाता है, यही कारण है कि रेट बढ़ने के बावजूद लोग बड़ी संख्या में सराफा सेक्टर में निवेश कर रहे हैं. सराफा बाजार में 22 कैरेट सोने का दाम 45650 रुपए प्रति 10 ग्राम है, जबकि 20 कैरेट सोने का दाम 43500 रुपए प्रति 10 ग्राम है.

यह भी पढ़ें:शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स, निफ्टी कमजोरी के साथ खुले, बाद में चढ़े

ऐसे तय होती है सोने की कीमत:ज्यादातर सोने की ज्वेलरी 22 कैरेट (22 Carat Gold) में बनती है. इसी के आधार पर ज्वेलरी की कीमत भी तय होती है. गोल्ड ज्वेलरी की कीमत सोने की बाजार कीमत के साथ-साथ सोने की शुद्धता, मेकिंग चार्ज, सोने का वजन और जीएसटी के (GST on Gold) आधार पर तय होती है. गहने की कीमत = एक ग्राम सोने की कीमत x सोने के गहने का वजन + मेकिंग चार्ज प्रति ग्राम + जीएसटी के आधार पर निकाली जाती है. सोने की ज्वैलरी खरीदने पर इसकी कीमत और मेकिंग चार्ज पर 3 फीसदी का गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) लगता है. (Gold silver price today chhattisgarh )

येलो गोल्ड की शुद्धता की पहचान:24 कैरेट सोना (24 Carat Gold) सबसे शुद्ध होता है. आम तौर पर ज्वेलरी बनाने के लिए 22 कैरेट सोने का इस्तेमाल किया जाता है, जिसमें 91.66 फीसदी सोना होता है. अगर आप 22 कैरेट सोने की ज्वेलरी लेते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि इसमें 22 कैरेट गोल्ड के साथ 2 कैरेट कोई और मेटल मिक्स किया गया है. ज्वेलरी में शुद्धता को लेकर हॉलमार्क (Hallmark on Gold) से जुड़े 5 तरह के निशान होते हैं, और ये निशान ज्वेलरी में होते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details