छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Apr 19, 2022, 3:55 PM IST

Updated : Apr 19, 2022, 5:00 PM IST

ETV Bharat / state

Gold and Silver Price Today: छत्तीसगढ़ में क्या है सोने-चांदी की कीमतें, जानिए यहां

Gold Silver Rate in Chhattisgarh: रायपुर में सोने की कीमत में इजाफा देखा गया है. छत्तीसगढ़ के सर्राफा बाजार पर यूक्रेन और रूस के युद्ध का असर पड़ा है. इसलिए सोने-चांदी की कीमतों में इजाफा हुआ है.

Gold and Silver Price Today
छत्तीसगढ़ में सोने चांदी का भाव

रायपुर:छत्तीसगढ़ में सोने चांदी की कीमतों में इजाफा देखा गया है. अगर वैश्विक बाजार की बात की जाए तो सोना जून 2021 के बाद सबसे ऊंचे स्तर पर है. छत्तीसगढ़ के सर्राफा बाजार में (Gold Silver Rate in Chhattisgarh) सोने की कीमत 54,600 रुपए प्रति 10 ग्राम और चांदी के दाम 69,500 रुपये प्रति किलो है. 22 कैरेट सोने का दाम 50,250 रुपये प्रति 10 ग्राम है. तो वहीं 20 कैरेट सोने का दाम 45900 रुपये प्रति दस ग्राम है.

इस विषय में सर्राफा एसोसिएशन के अध्यक्ष हरखचन्द मालू कहते हैं कि, सोने और चांदी के दाम में आज वृद्धि हुई है. इसका मुख्य कारण रूस एवं यूक्रेन बॉर्डर पर हो रही गोलीबारी है. रूस और यूक्रेन के मध्य युद्ध की स्थिति की वजह से सोने और चांदी की कीमतें बढ़ती जा रही है.

ऐसे तय होती है सोने की कीमत: ज्यादातर सोने की ज्वैलरी 22 कैरेट में बनती है. इसी के आधार पर ज्वैलरी की कीमत भी तय होती है. गोल्ड ज्वैलरी की कीमत सोने की बाजार कीमत के साथ-साथ सोने की शुद्धता, मेकिंग चार्ज, सोने का वजन और जीएसटी के आधार पर तय होती है. गहने की कीमत = एक ग्राम सोने की कीमत x सोने के गहने का वजन + मेकिंग चार्ज प्रति ग्राम + जीएसटी के आधार पर सोने की मौजूदा कीमत पता की जाती है. सोने की ज्वैलरी खरीदने पर इसकी कीमत और मेकिंग चार्ज पर 3 फीसदी का गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) लगता है.

यह भी पढ़ें:Gold and Silver Price Today: जानिए छत्तीसगढ़ में क्या है आज सोने-चांदी का भाव

ऐसे परखें सोने की शुद्धता:24 कैरेट सोना (24 Carat Gold) सबसे शुद्ध होता है. आम तौर पर ज्वैलरी बनाने के लिए 22 कैरेट सोने का इस्तेमाल किया जाता है, जिसमें 91.66 फीसदी सोना होता है. अगर आप 22 कैरेट सोने की ज्वेलरी लेते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि इसमें 22 कैरेट गोल्ड के साथ 2 कैरेट कोई और मेटल मिक्स किया गया है. ज्वेलरी में शुद्धता को लेकर हॉलमार्क से जुड़े 5 तरह के निशान होते हैं, और ये निशान ज्वेलरी में होते हैं.

मिस्ड कॉल से जानें भाव: 22 कैरेट और 18 कैरेट गोल्ड ज्वेलरी के खुदरा रेट जानने के लिए 8955664433 पर मिस्ड कॉल (Know Rate With Missed Call) दे सकते हैं. उसके बाद आपको एसएमएस से सोने की कीमत का पता चल जाएगा.

Last Updated : Apr 19, 2022, 5:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details